IND vs SA

IND vs SA 2021-22: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज में जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम को अब साउथ अफ्रीका (IND vs SA) का दौरा करना है. जहां टीम इंडिया को 3 टेस्ट और 3 एकदिवसीय मुकाबलें खेलने हैं. दौरे की शुरुआत 26 दिसम्बर से टेस्ट मैच के साथ होगी. जिसके लिए कल ही टीम का एलान होना था. लेकिन अब ये खबर आ रही हैं कि, टीम के कुछ मुख्य खिलाड़ियों पर चोट के कारण इस दौरे पर टीम का हिस्सा बन्ने को लेकर शंशय बना हुआ हैं. जिसको कारण चयनकर्ताओं ने अभी तक टीम का एलान नहीं किया हैं.

बड़े खिलाड़ियों के चोटिल होने से चिंता में हैं सेलेक्टर

IND vs SA

चोटिल खिलाडियों की लिस्ट में स्टार आलराउंडर रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja), अक्षर पटेल (Axar Patel), तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) है. रवींद्र जडेजा और इशांत चोट की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि जडेजा लिगामेंट टियर से जूझ रहे हैं. वहीं इशांत की अंगुली डिसलोकेट है.अक्षर पटेल स्ट्रेस फ्रेक्चर से परेशान हैं. तो वही शुभमन गिल को दुसरे टेस्ट मैच के दौरान फील्डिंग करते वक़्त कोहनी पर एक गेंद लगी थी.

टीम इंडिया के लिए दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) दौरे पर इशांत से ज्यादा रवींद्र जडेजा की चोट ज्यादा बुरी खबर है. इशांत के विकल्प के रूप में टीम इंडिया के पास खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन जडेजा के विकल्प की कमी है. इस वजह से सेलेक्टर्स के सामने अब दिक्कत यह है कि इन दोनों के विकल्प के रूप में कोई नहीं है. दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) दौरे पर आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) भारत के मुख्य स्पिनर होंगे. वैसे वहां पर दो स्पिनर्स की जगह तो बनती नहीं है लेकिन जडेजा और अक्षर बैट से भी बढ़िया योगदान देते हैं.

नए खिलाड़ियों को मिल सकता हैं टीम में मौका

IND vs SA

इंडियन एक्सप्रेस के रिपोर्ट के मुताबिक जडेजा (Ravindra Jadeja) के लिगामेंट टियर को ठीक होने में महीनों लगेंगे. अगर उनकी सर्जरी हुई तो फिर वे आईपीएल के आसपास ही ठीक हो पाएंगे. अक्षर पटेल (Axar Patel) की बात की जाए तो उनकी शुरुआती जांच रिपोर्ट में कम से कम छह सप्ताह (डेढ़ महीना) ठीक होने में लगेंगे. इन दोनों के दक्षिण अफ्रीका जाने के बारे में सेलेक्टर्स मेडिकल टीम से सलाह-मशविरा के बाद ही फैसला करेंगे.

माना जा रहा है कि अक्षर और जडेजा दोनों के उपलब्ध नहीं होने पर शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) और सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) में से किसी को चुना जा सकता है. सौरभ कुमार अभी इंडिया ए टीम के साथ साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के दौरे पर ही है.