ICC U-19 World Cup
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारत का क्रिकेट प्रेम दुनियाभर में दी जाने वाली मिसाल है। इसी के चलते भारत में पैदा हुए लगभग हर बच्चे का सपना भारत के लिए क्रिकेट खेलने का होता है। इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत करने के लिए खिलाड़ियों को U-19 टीम का हिस्सा बनना पड़ता है। वहीं अगर बात की जाए ICC U-19 World Cup की तो भारत का दबदबा हमेशा से इस टूर्नामेंट में रहा है। इसकी बदौलत ICC U-19 World Cup टूर्नामेंट में भारत 4 बार चैम्पियन बना है।

चारों बार अलग-अलग कप्तानों ने भारत को ICC U-19 World Cup जिताया है। किसी भी टीम की विजय में उसके कप्तान का यहां योगदान होता है। भारत को ICC U-19 World Cup जिताने वाले 4 कप्तानों की कहानी बेहद बेमिसाल हैं। इनमें से एक कप्तान देश छोड़ चुका है तो वहीं एक कप्तान विश्व क्रिकेट में राज कर रहा हैं। क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों को भारत के दर्शक सिर-आँखों पर चढ़ा कर रखते हैं।

1. मोहम्मद कैफ

kaid

मोहम्मद कैफ का नाम सुनते ही मैदान में उनकी लाजवाब फील्डिंग के किस्से जहन में आ जाते हैं। लेकिन कुछ ही लोग जानते हैं कि कैफ ने भारत को पहला ICC U-19 World Cup जितवाया था। श्रीलंका में साल 2022 में आयोजित हुए ICC U-19 World Cup में मोहम्मद कैफ ने भारतीय टीम की कप्तानी की थी।

दाएं हाथ के बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने भारतीय सीनियर टीम में भी जगह बनाई थी। भारत के लिए कैफ ने 125 वन-डे मैच खेले हैं जिसमें 2753 रन बनाये हैं। इंग्लैंड के साथ खेले गये 2002 के नेटवेस्ट सीरीज में उनकी 87 रन की पारी को आज भी याद किया जाता हैं। इसी मैच में उस समय भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का जर्सी उतारने वाला किस्सा हुआ था।

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse