pant ipl

आईपीएल 2021(IPL 2021) अब अपने अंतिम दौर में पहुँच चुका है. ऐसे में इसका रोमांच भी अब अपने चरम सीमा पर है.  3 टीमों ने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया है. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस रेस से बाहर हो चुकी है. तो वही चौथे स्थान के लिए चार टीमें आपस में लड़ रही है. चौथे स्थान के लिए मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाईट राइडर्स , पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमों के बिच संघर्ष जारी है.

इन तीन टीमों का प्लेऑफ में खेलना तय

rcb vs csk ipl 2021

एमएस धोनी  की सीएसके, ऋषभ पंत  की दिल्ली कैपिटल्स और विराट कोहली के नेतृत्व वाली आरसीबी ने आईपीएल 2021(IPL 2021) प्लेऑफ में अपनी  जगह पक्की कर ली है. इन तीन टीमों में अब टॉप-2 में जगह बनाने के लिए बड़ी जंग देखने को मिलेगी. यह इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि टॉप-2 में रहने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए 2 मौके मिलते हैं.

सीएसके और दिल्ली कैपिटल्स के 12-12 मैच में 18-18 अंक हैं. लेकिन रनरेट के आधार पर सीएसके की टीम टॉप पर है. सीएसके को अभी दिल्ली और पंजाब किंग्स से मुकाबले खेलने हैं. ऐसे में दिल्ली और सीएसके के बीच होने वाली जंग बहुत हद तक यह तय करेगी कि नंबर-1 पर कौन सी टीम रहेगी. दिल्ली को एक अन्य मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलाेर से भिड़ना है. ऐसे में विराट कोहली भी पंत की टीम को मात देना चाहेंगे.

अंक तालिका में तीसरे पायदान पर है आरसीबी

rcb ipl team

आरसीबी की बात करें उसके 12 मैच में 16 अंक हैं. यानी दिल्ली और सीएसके से 2 कम. उसे बचे मुकाबले में दिल्ली और सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना है. टीम यदि दोनों मैच जीत लेती है तो उसके टाॅप-2 में पहुंचने की संभावना बनी रहेगी. हालांकि टाॅप-3 टीमों की बात की जाए तो आरसीबी का रनरेट सबसे खराब है. ऐसे में उसे इस पर भी नजर रखनी होगी.

आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स अभी तक एक बार भी आईपीएल की ट्राफी नहीं जीत पायी है. ऐसे में दोनों टीम इस ट्राफी को जीतकर अपना खाता खोलना चाहेगी. तो वही 3 बार आईपीएल खिताब जीत चुकी चेन्नई चौथी बार इस ट्राफी पर कब्ज़ा करने के इरादे से उतरेगी.

IPL में टॉप 2 टीम को मिलता है फायदा

ipl schedule

टेबल में टॉप-2 में रहने वाली टीमें क्वालिफायर-1 में भिड़ती हैं. यह मैच जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाती है. वहीं हारने वाली टीम के पास एक मौका और रहता है. एलिमिनेटर में नंबर-3 और नंबर-4 पर रहने वाली टीमों के बीच मुकाबला होता है. यह मैच जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम से भिड़ती है. इस कारण आईपीएल में टॉप-2 में रहने का बड़ा महत्व है.