दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का आगाज हो गया हैं. दोनों देशों के बीच अभी तक दो वनडे मैच खेले जा चुके हैं और दोनो में ही मेहमान भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली की अगुवाई में शानदार खेल दिखाते हुए दोनों मैच जीतकर अपने नाम किये.

दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज का तीसरा एकदिवसीय मैच कल बुधवार, 7 फरवरी को न्यूलैंड्स केपटाउन में खेला जाएगा. जहाँ भारतीय क्रिकेट टीम मेजबान साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने के इरादे के साथ मैदान पर उतरेगी.

इस लेख के माध्यम से हम आपको तीसरे मैच की टीम इंडिया की संभावित अंतिम ग्याराह के बताने जा रहे हैं, तो चलिए डालते हैं एक नजर टीम इंडिया की संभावित प्लेयिंग XI पर :-

रोहित शर्मा 

rohit icc 2nd

पारी की शुरुआत करने की अहम जिम्मेदारी टीम के उपकप्तान और अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित हिटमैन शर्मा के कंधो पर रहेगी. पहले दोनों मैचों में रोहित शर्मा को एक स्टार्ट जरुर मिला हैं, लेकिन वह उसे एक बड़े स्कोर में तब्दील ना कर सके हैं. केपटाउन में रोहित जरुर एक बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब रहेगे.

शिखर धवन 

65667 shikhar dhawan raises 700

रोहित शर्मा के साथ उनके जोड़ीदार के रूप में गब्बर के नाम से मशहुर शिखर धवन ही नजर आयेगे. अभी तक इस श्रृंखला में शिखर धवन का प्रदर्शन अच्छा रहा हैं. सेंचुरियन में तो गब्बर ने नाबाद अर्द्धशतक जमाकर टीम इंडिया को विजयी बनाया था. कल भी धवन पर सभी की नजरे टिकी रहेगी.

विराट कोहली {कप्तान}

virat

टॉप आर्डर में रोहित शर्मा और शिखर धवन के बाद टीम के कप्तान विराट कोहली नजर आयेगे. विराट अबी तक इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कोहली अभी तक लगभग 48 की औसत के साथ 286 रन बना चुके हैं और टीम की जीत में उनका एक बड़ा योगदान रहा हैं. केपटाउन में भी कोहली अपनी विराट फॉर्म को जारी रखना चाहेगे.

अजिंक्य रहाणे 

Rahanejpg

मध्यक्रम में बल्लेबाजी का सारा दारोमदार भरोसेमंद बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के ऊपर ही रहेगा. अजिंक्य रहाणे को अभी तक एक ही मैच में बल्लेबाजी करने के मौका मिला हैं और उस मौके पर रहाणे ने काबिले तारीफ खेल दिखाया था. आने वाले मैचों में भी टीम इंडिया की मध्यक्रम बल्लेबाजी का जिम्मा अजिंक्य रहाणे पर ही रहेगा.

महेंद्र सिंह धोनी {विकेटकीपर}

dhoni run out

विकेटकीपर के रूप में टीम इंडिया के पूर्व चैंपियन कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ही दिखाई पड़ेगे. अभी तक खेले गये पहले दोनों मैचों में एमएस धोनी ने अपने अनुभव से युवा खिलाड़ियों और गेंदबाजो को काफी प्रेरित किया हैं. केपटाउन वनडे जीतकर टीम इंडिया को अगर 3-0 की बढत बनानी हैं, तो धोनी का अनुभव टीम के बहुत काम आने वाला हैं.

मनीष पाण्डेय 

418233 manish pandey getty

मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे और महेंद्र सिंह धोनी के साथ साथ युवा बल्लेबाज मनीष पाण्डेय भी नजर आ सकते हैं. केपटाउन एकदिवसीय में केदार जाधव के स्थान पर मनीष पाण्डेय को अंतिम ग्याराह का हिस्सा बनाया जा सकता हैं. केदार लम्बे समय से फॉर्म में नहीं हैं और ऐसे में टीम मैनेजमेंट फॉर्म में चल रहे मनीष पाण्डेय को खिला सकते हैं.

हार्दिक पंड्या 

hardik pandya

ऑल राउंडर के रूप में हार्दिक पंड्या ही नजर आयेगे. अभी तक हार्दिक पंड्या इस दौरे पर अपनी छाप छोड़ने में एकदम नाकाम रहे हैं और लम्बे समय से कुछ अच्छी फॉर्म में भी नहीं हैं. मगर केपटाउन में उनको मौका दिया जा सकता हैं, लेकिन हार्दिक के लिए शायद यह अंतिम अवसर भी हो. हार्दिक को अगर टीम में जगह बनाये रखनी हैं, तो केपटाउन में जरुर उम्दा खेल दिखाना पड़ेगा.

युजवेंद्र चहल 

yuzvendra chahal © AFP

बल्लेबाजो और ऑल राउंडर के बाद अब बारी स्पिन गेंदबाजो की आती हैं. स्पिन गेंदबाजो में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शायद ही कोई बदलाव करे. टीम में शानदार फॉर्म में खेल दिखा रहे युजवेंद्र चहल स्पिन डिपार्टमेंट को लीड करते नजर आयेगे. चहल अभी तक दोनों मैचों में कुल 7 विकेट ले चुके हैं. दूसरे मैच में तो युजवेंद्र ने पांच विकेट अपने नाम किये थे.

कुलदीप यादव 

644203 611442 kuldeepyadav afp

युजवेंद्र चहल के साथ दूसरे स्पिन गेंदबाज के रूप में चाइनामैन स्पेशलिस्ट कुलदीप यादव दिखाई पड़ेगे. कुलदीप यादव ने अभी तक अपने दमदार प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया हैं. कुलदीप यादव में दो मैचों में कुल 6 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. केपटाउन में कुलदीप यादव चर्चा का एक सबसे अहम कारण रहने वाले हैं.

भुवनेश्वर कुमार 

dm 170825 PC 250817 BhuviSubs GLO

बल्लेबाजो और स्पिन गेंदबाजो के बाद तेज गेंदबाजी का कार्यभार शानदार फॉर्म में चल स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार के कंधो पर रहेंगा. पहले दो मैचों में स्पिन गेंदबाजो के शानदार प्रदर्शन के चलते भुवी को अपना जलवा दिखने का मौका ना मिल सका हैं, लेकिन केपटाउन में जरुर भुवनेश्वर कुमार इस कसर को पूरा करना चाहेगे.

जसप्रीत बुमराह 

04bumrah2

अन्य तेज गेंदबाज के रूप में भुवनेश्वर कुमार के साथ बूम बूम बुमराह दिखाई पड़ेगे. जसप्रीत बुमराह लगभग पिछले दो सालों से टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में लाजवाब प्रदर्शन करते आ रहे हैं. इस सीरीज में भी वह कुल दो विकेट ले चुके हैं. टीम इंडिया को तीसरे वनडे में अगर मेजबान साउथ अफ्रीका के ऊपरीक्रम के बल्लेबाजो को जल्दी आउट करना हैं, तो बुमराह को अच्छा खेल दिखाना पड़ेगा.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *