मुंबई इंडियंस

तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का आईपीएल सीजन 11 निराशाजनक रहा. रोहित शर्मा की कप्तानी में यह टीम इस बार प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना सकी. रोहित का प्रदर्शन भी इस आईपीएल बेहद ख़राब रहा. कुल मिलाकर मुंबई के फैन्स के पक्ष में इस बार कुछ नहीं गया.

ऐसा नहीं है कि यह टीम शानदार खिलाड़ियों से सजी नहीं थी. हालांकि चोटिल खिलाड़ियों ने टीम की मुश्किलें थोड़ी जरूर बढ़ा दी. पैट कम्मिंस और जैसन बेह्रेनडोर्फ की इंजरी ने मुंबई की गेंदबाजी लाइनअप को कमजोर कर दिया. पोलार्ड भी इस सीजन रंग में नहीं दिखे. मुंबई ने लसिथ मलिंगा की तरह धारदार गेंदबाज और अम्बती रायडू जैसा कंसिस्टेंट बल्लेबाज जरूर मिस किया.

हालांकि मुंबई इंडियंस के लिए तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जो आगामी आईपीएल में टीम को बेहद मजबूत बना सकते हैं. आइए जानते हैं इन तीन खिलाड़ियों के बारे में…

1- जॉनी बेयरस्टो
ग्लैंड का यह दिग्गज खिलाड़ी अगर अगले सीजन मुंबई के लिए मैदान पर उतरता है तो टीम बेहद मजबूत नज़र आयेगी. मौजूदा समय में बैयरेस्टो बेहतरीन फॉर्म में हैं. इस कलेंडर वर्ष में बैयरेस्टो के बल्ले से 11 मैचों में 564 रन निकले हैं. इस साल वो वनडे मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.

इस साल बैयरस्टो ने वनडे में तीन शतक और एक अर्धशतक भी जड़ा है. वनडे में बैयरेस्टो का औसत 51.27 और स्ट्राइक रेट 113.48 है. मुंबई इंडियंस को शीर्षक्रम में बेहतरीन बल्लेबाज की जरूरत है. ऐसे में जॉनी बैयरस्टो एकदम फिट बैठत हैं.

2- मोइसेस हेनरिक्स
ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मोइसेस हेनरिक्स आईपीएल के सफलतम ऑलराउंडर्स में से एक हैं. हेनरिक्स का आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. उन्होंने आईपीएल में 28.50 की औसत और 128.17 की स्ट्राइक रेट से 969 रन बनाए हैं. वहीं गेंदबाजी में भी 8.38 की इकॉनामी से रन देते हुए 37 विकेट झटके हैं. इस तरह इस हरफमौला खिलाड़ी की तरफ भी सोचा जा सकता है.

3- जो रूट
जो रूट हाल के दिनों के सबसे चर्चा में रहने वाले खिलाड़ी है. इन्हें भी विराट कोहली के कद का बल्लेबाज माना जाता है. अगर बात जो रूट के टी-20 फार्मेट में प्रदर्शन की करें तो काफी अच्छा है. टी-20 मैचों में रूट ने 39.10 की औसत और 128.76 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. हालांकि 2018 आईपीएल की नीलामी में किसी भी टीम ने रूट पर रकम नहीं लगाई. मुंबई इंडियंस को मध्यक्रम में एक बेहतरीन बल्लेबाज की आवश्यकता है. जो रूट इस मामले में फिट बैठते हैं.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *