SSV
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

India में क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एक बात सबसे ज्यादा जरूरी होती है। वो है सलामी बल्लेबाजों का निरंतर और बेहतरीन प्रदर्शन। जिसके दम पर हर एक टीम बड़े से बड़ा स्कोर बनाने के साथ ही टीम को जीत दिलवाने में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं। अगर सलामी बल्लेबाज सही शुरूआत देने में सफल रहते हैं तो फिर उस टीम का एक मोमेंटम सेट हो जाता है और वो टीम रनों का पहाड़ खड़ा कर सकती है।

सचिन-गांगुली, एडम गिलक्रिस्ट-मैथ्यू हेडन, सनथ जयसूर्या-मर्वन अटापट्टू ये सभी क्रिकेट की ऐसी सलामी जोड़ियां हैं, जिन्होंने ना सिर्फ अपनी टीम बल्कि क्रिकेट को भी नई उचाईयों तक पहुंचाया। इसी सिलसिले में आज हम उन तीन सलामी जोड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

इन तीन Indian सलामी जोड़ियों के नाम हैं सबसे ज्यादा रन

3.सचिन तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग

sachin sehwag india

India के लिए एक जमाने में सचिन-सहवाग की सलामी जोड़ी पूरी दुनिया में मशहूर थी। पहले सचिन तेंदुलकर के साथ सौरव गांगुली ओपनिंग किया करते थे लेकिन वीरेंद्र सहवाग के आने के बाद उन्होंने ओपनिंग छोड़ दी और सचिन-सहवाग की जोड़ी ने क्रिकेट में एक अलग ही कीर्तिमान स्थापित किया।

2003 का वर्ल्ड कप आपको याद होगा कि किस तरह से सचिन और सहवाग की जोड़ी ने उस टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया था। इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की जोड़ी ने 2002 से लेकर 2012 तक कुल 93 पारियों में Indian Team की तरफ से सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा संभाला और इस दौरान 42.13 की औसत से 3919 रन बनाए। दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक ओपनिंग साझेदारी 182 रनों की रही। सचिन और सहवाग की जोड़ी ने 12 शतकीय और 18 अर्धशतकीय साझेदारियां की।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse