U7yVrvHw
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट के खेल में रिकार्ड्स का बहुत महत्व होता है. यह बात बहुत हद तक सही भी है, प्रारूप चाहे जो भी हो क्रिकेट के हर एक मैच में कोई ना कोई रिकॉर्ड तो बन ही जाता हैं. कई मुकाबलें तो ऐसे होते है जहां खिलाड़ी रिकार्ड्स की झमाझम बारिश करते नज़र आते है.

आज इस लेख के जरिये हम आपको एक ऐसे ही रिकॉर्ड से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा.

क्या आपको पता है, टीम इंडिया के लिए कितने खिलाड़ियों ने एकदिवसीय क्रिकेट की एक पारी में कम से दस से उससे अधिक छक्के लगाये हैं? नहीं… चलिए हम आपको बताते है.

आइये डालते है, एक नज़र भारत के लिए एक पारी में दस या उससे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों के नाम पर :

# महेंद्र सिंह धोनी

post image d1ee368
image by : india today

इस सूची में सबसे पहला नाम टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आता है. एमएस धोनी देश के पहले ऐसे खिलाड़ी बने थे, जिन्होंने वनडे क्रिकेट की एक पारी में दस छक्के लगाने का विशेष कीर्तिमान स्थापित किया था.

महेंद्र सिंह धोनी ने यह रिकॉर्ड साल 2005 में श्रीलंका टीम के खिलाफ जयपुर के मैदान पर बनाया था. इस मैच में धोनी ने 145 गेंदों में नाबाद रहते हुए यादगार 183 रनों की पारी खेली थी और अपनी इस पारी में उन्होंने 15 चौके और दस गगनचुंबी छक्के जमाए थे.

इस पारी की सबसे खास बात यह थी, कि धोनी ने यह शतक 299 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए लगाया था. एमएस धोनी के वनडे करियर का यह सिर्फ 22वां मुकाबला था और इस प्रारूप में उनका यह दूसरा ही शतक भी रहा.

आज भी एकदिवसीय क्रिकेट में यह पारी किसी भी विकेटकीपर द्वारा खेली गयी सबसे बड़ी पारी है.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...