Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट जगत में अक्सर कप्तानों को उनके द्वारा जीते गये खिताब के आधार पर जांचा जाता है. ये पैमाना सही भी नजर आता है. बिना खिताब जीतें किसी भी कप्तान के लिए खुद को सर्वश्रेष्ठ कहना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है. जिसका कारण मैचों की संख्या को गिनाया नहीं जा सकता है.

ऐसे कुछ कप्तान लेकिन जरुर रहे हैं. जिन्होंने भले ही कोई बड़ा खिताब अपने नाम नहीं किया है. उसके बाद भी उनका कद बहुत ही बड़ा रहा है. जिस अंदाज में उन्होंने टीम की कप्तानी की वो एक मिसाल बन गयी. इनके अंदाज को नए कप्तान फॉलो करने लगे.

आज हम आपको ऐसे ही 3 कप्तानों के बारें में बताएँगे. जिन्होंने बतौर कप्तान कोई बड़ा खिताब नहीं जीता था. लेकिन उसके बाद भी उन्हें महान कप्तानों की लिस्ट में रखा जाता है. इन खिलाड़ियों ने अपनी क्रिकेट टीम को नहीं क्रिकेट जगत को एक नया आयाम दिया था.

3. ग्रीम स्मिथ

दक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान रहे ग्रीम स्मिथ का नाम इस लिस्ट में हैं. बतौर कप्तान इस खिलाड़ी पर कोई भी सवाल नहीं उठा सकता. उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है. हालाँकि इस बीच वो खिताब नहीं जीत पायें थे.

ग्रीम स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 149 एकदिवसीय मैच में कप्तानी की है. जबकि इस बीच उन्होंने 91 मैच में जीत दर्ज किया है. जबकि 51 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. जबकि इस बीच 1 मैच टाई भी रहा है. स्मिथ का जीत प्रतिशत 61.07 का रहा है. जिसे शानदार कहा जा सकता है.

स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तानी 2003 में करना शुरू किया था. जिसके बाद वो 2011 विश्व कप तक टीम के कप्तान रहे थे. इस बीच उन्होंने अपनी टीम को कई दिग्गज खिलाड़ी भी दिए. जिन्होंने उसके बाद भी अफ्रीका क्रिकेट को आगे ले जाने का काम किया.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse