team india

भारतीय टीम (Indian Team) और न्यूजीलैंड टीम के बीच आगामी जून माह की 18 से 23 तारीख तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा. न्यूजीलैंड तो पहले ही इस चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच चुकी थी, लेकिन भारतीय टीम ने इंग्लैंड को चार टेस्ट मैचों में शिकस्त देने के बाद ही इस फाइनल मैच में प्रवेश करने में सफल हुई थी. वैसे 23 जून का दिन इस फाइनल मैच के लिए रिजर्व रखा गया है. इस मैच के लिए भारतीय खिलाड़ियों ने भी तैयारी शुरू कर दी है.

रोहित शर्मा के हाथों में पारी की शुरुआत की जिम्मेदारी

Rohit Sharma

दुनिया के सबसे भरोसेमंद और विध्वंसक बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा इस बार भी भारतीय टीम (Indian Team) के लिए पारी की शुरुआत कर सकते हैं. रोहित ने हाल में टेस्ट मैचों में यह साबित किया है कि सीमित ओवरों की ही तरह वो टीम को मजबूत शुरुआत दे सकते हैं.

उनके साथ ही पारी की शुरुआत के लिए पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल को टीम में शामिल किया जा सकता है. यही नहीं अगर किसी जरुरत पड़ी तो बेंच के तौर पर एक और अनुभवी खिलाड़ी मयंक अग्रवाल को भी टीम के साथ ले जाया जा सकता है.

मध्यक्रम की कमान सम्भालेंगे कप्तान कोहली

Virat Kohli

भारतीय टीम (Indian Team) के मध्यक्रम की कमान हमेशा की तरह कप्तान विराट कोहली के मजबूत कन्धों पर ही रहेगी. यही नहीं उनकी मदद के लिए अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा के साथ ही केएल राहुल भी मध्यक्रम में उपस्थित होंगे. यही नहीं बेंच के तौर पर मध्यक्रम के एक और उम्दा खिलाड़ी हनुमा विहारी को भी टीम में शामिल किया जा सकता है.

यही नहीं टीम में टीम में जरुरत के लिए दो विकेटकीपरों को शामिल किया जा सकता है. एक तो युवा और जोशीले ऋषभ पंत और दूसरे अनुभवी ऋद्धिमान साहा. दोनों ने ही खुद को हमेशा साबित किया है. इसके साथ ही आलराउंडर हार्दिक पांड्या और रविन्द्र जडेजा को भी टीम के साथ ले जाया जा सकता है.

 टीम में हो सकते हैं 12 गेंदबाज

axar aswin

जब कोई टीम टेस्ट चैम्पियनशिप जैसे बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा बनने जाती है तो वो किसी भी तरह की कसर नहीं नहीं छोड़ना चहेगी. वैसे भी जब टीम भारत (indian) की हो और उसके पास विश्वस्तरीय गेंदबाज मौजूद हो तब तो जरुर वो अपनी बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करने की पूरी कोशिश में रहेगी.

भारतीय टीम जब फाइनल के लिए जाएगी तो तेज गेंदबाजी के लिए तो जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा के साथ ही मोहम्मद सिराज, उमेशा यादव और शार्दुल ठाकुर को भी साथ ले जाया जा सकता है. वहीं स्पिन विभाग की जिम्मेदारी हमेशा की तरह रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल के कंधों पर होगी. साथ ही उनकी मदद के लिए कुलदीप यादव, राहुल चाहर और वाशिंगटन सुन्दर पर भरोसा जताया जा सकता है.

फाइनल में जा सकती है यह 25 सदस्यीय भारतीय टीम (Indian Team)

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, राहुल चाहर, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.