भारत के लिए खेलना हर किसी का सपना होता है। ये भी सच है कि भारतीय टीम में जगह बना पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता। टीम इंडिया में जगह पाने या बनाने के लिए हर खिलाड़ी को हर स्तर पर खुद को साबित करना होता है।

युवा खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट और आईपीएल के जरिए अपनी प्रतिभा को सबके सामने लाते हैं और उसी हिसाब से उन्हें टीम में शामिल किया जाता है।

आज हम आपको आईपीएल में धमाका करने वाले उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताएँगे जो भविष्य में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं।

पृथ्वी शॉ

भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में अंडर-19 विश्व कप जीताने वाले पृथ्वी शॉ बेहद ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। शॉ ने छोटी सी उम्र में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। शॉ ने आईपीएल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए 9 मैचों में 27.22 के औसत और 153.12 के स्ट्राइक रेट से 245 रन बनाए। शॉ के बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले।

शुभमन गिल

शुभमन गिल ने अंडर-19 विश्व कप में अपना जलवा दिखाया था और जिसके बाद उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने साथ जोड़ लिया था। गिल कोलकाता की उम्मीदों पर खरे उतरे और उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की।

गिल के बल्ले से आईपीएल 2018 में 13 मैचों में 33.83 के औसत से 203 रन निकले। गिल ने इस दौरान 146.04 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने 2 अर्धशतक भी ठोके।

मयंक मारकंडे 

मयंक मारकंडे ने इस साल अपनी फिर्की में बड़े से बड़े बल्लेबाज को फंसाया है और उन्हें खेलने में हर किसी को पेरशानी हो रही थी।

मारकंडे ने इस साल 14 मैचों में 24.53 के औसत और 8.36 के इकॉनमी से 15 विकेट हासिल किए। जिसमें उनका बेस्ट 23 रन देकर 4 विकेट रहा।

अंकित राजपूत

अंकित राजपूत भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो भविष्य में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं। राजपूत ने आईपीएल 2018 में अपनी खतरनाक तेजी, स्विंग से हर किसी का ध्यान खींचा था।

राजपूत ने इस साल 8 मैचों में 20.27 के औसत से 11 विकेट हासिल किए। राजपूत ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बेहद ही शानदार गेंदबाजी की थी।

शिवम मावी

वह घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलता है और सितंबर 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ पहले से ही कर्नाटक के लिए अपनी शुरुआत कर चुका है। मावी को आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 2018 की नीलामी में लिया गया था।

मावी ने केकेआर की तरफ खेलते हुए 9 मैचों में 5 विकेट लिए। हालांकि आईपीएल उनके लिए बहुत अच्छा नहीं हुआ, लेकिन वह निश्चित रूप से भविष्य के लिए देखा जा सकता है।

उन्होंने आईपीएल की नीलामी में 3 करोड़ की कीमत में केकेआर के साथ करार किया हुआ था. हालाँकि अभी तक यह खिलाड़ी उत्तर प्रदेश के लिए अपनी प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत नहीं की है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *