images 4

क्रिकेट इतिहास में साल का 230वां दिन यानी 18 अगस्त इंग्लैंड और भारत दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण इतिहास रखता हैं। 18 अगस्त 2018 यानी शनिवार से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का तीसरा मुकाबला शुरू होना है। अब तक इस श्रृंखला में इंग्लैंड 2-0 से आगे चल रही हैं और ट्रेंट ब्रिज में शनिवार 18 अगस्त से शुरू होने वाला यह मुकाबला भारत के नजरिए से श्रृंखला जीतने के लिए करो या मरो की स्थिति है।

इंग्लैंड के लिए क्यों ऐतिहासिक हैं 18 अगस्त

दरअसल 18 अगस्त ही वह दिन है जिस दिन टेस्ट क्रिकेट में पिछले 60 सालों के इतिहास में टेस्ट मैच का मुकाबला सबसे कम दिनों में समाप्त हो गया था। यह मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडिज के बीच 18 अगस्त 2000 में हैडिंगले में खेला गया था।

Caddick
Pic credit: Getty images

वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पहली पारी में क्रेग वाइट के शानदार बोलिंग के कारण वेस्टइंडीज मात्र 172 रनों पर सिमट गई। इस मुकाबले में वाइट ने कुल 5 विकेट झटके। इस पहली इनिंग में रामनरेश सरवन 59 रन बना नाबाद रहे थे।

unnamed
Pic credit: Getty images

अपनी पहली पारी में इंग्लैंड ने 172 के जवाब में 272 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से माइकल वॉन ने सबसे अधिक 76 रन मारे थे। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज मात्र 61 रन पर आल आउट हो गई। इंग्लैंड की तरफ से एंड्रू कैद्दीक ने 5 विकेट लिए थे। वेस्टइंडीज की तरफ से सरवन इस पारी में भी 17 रन बना नाबाद रहे थे। इस तरह यह मुकाबला दो दिन में ही इंग्लैंड ने एक इनिंग और 39 रनों से जीत लिया था।

भारतीय टीम के लिए 18 अगस्त क्यों हैं ऐतिहासिक

virat kohli
Pic credit: Getty images

इस समय भारत के मौजूदा क्रिकेट दौर में महान बल्लेबाज है विराट कोहली। साथ ही साथ वह भारत के हर फॉरमेट के कप्तान भी हैं। दरअसल 18 अगस्त 2008 का ही वह दिन है जब भारतीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में विराट कोहली का आगमम हुआ था। इस दिन विराट ने अपने अंतराष्ट्रीय एकदिवसीय कैरियर में अपना डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ खेल किया था। विराट के लिए यह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.