kkr ipl win 1401703945

आईपीएल के 11वें सीजन के लिए टीमों के मालिकों ने रिटेन पॉलिसी में कोलकाता ने भी सुनील नारायण और आंद्रे रसेल को रिटने किया है। जिसके बाद उनके पास करीब 59 करोड़ रुपए बचे हुए हैं जिनमें उसे अपना एक कप्तान भी चुनना है। तैयारी शुरू कर दी है।

काफी दिन से आईपीएल की रिटेन पॉलिसी का इंतजार सभी क्रिकेट प्रेमियों को था जो गुरुवार को मुंबई में हुआ। इस बार के आईपीएल रिटेन में बहुत सारे चौंकाने वाले फैसले सामने आए। जिनमें सबसे ज्यादा आश्चर्यजनक फैसला गौतम गंभीर को कोलकाता में रिटेन ना करना  बहराल, सभी टीमों ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं। उनके इरादे से से भी साफ हो गया है कि आईपीएल 2018 के ऑक्सन में कौन सी टीम में बड़ा बदलाव होने वाले है।

कोलकाता की रणनीति

347976 andre russell kkr celeb

कोलकाता की टीम में सबसे ज्यादा बदलाव होने की उम्मीद है इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स की नजर किन खिलाड़ियों पर होगी। कोलकाता की टीम के लिए सबसे बड़ी और पहली पहेली है कप्तान को चुनना।

सभी के मन में ये सवाल है कि आखिरकार कौन गौतम के बाद एक गंभीर कप्तान के रुप में सामने आएगा। हालांकि कोलकाता टीम के पास राइट टू मैच का कार्ड भी मौजूद है, जिसके तहत वो निलामी में अपने कुछ खास प्लेयर को रिटेन कर सकते है।

आईपीएल के नियमानुसार फ्रैंचाइजी के पास निलामी के वक्त रिटेन किए हुए खिलाड़ियों समेत राइट टू कार्ड के साथ कुल मिलाकर 5 प्लेयर को अपनी टीम में रिटेन करने का अधिकार होता है। ऐसे में कोलकाता ने अपने दो प्लेयर को अभी रिटेन किया है, इसके बाद निलामी के टाइम में वो अभी भी अपने 3 अन्य भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन कर सकते हैं।

स्पोर्टजविकी ने उन पांच प्लेयर की लिस्ट बनाई है, जिन्हें कोलकाता की फ्रैंचाइजी निलामी के वक्त अपनी टीम में ले सकती हैं। आइए डालते हैं इस लिस्ट पर एक नजर-

कगीसो रबाडा

689707794

इसमें सबसे पहला नाम साउथ अफ्रीका की पेस बैट्री में साल 2017 के सबसे सफल गेंदबाज केगीसो रबाडा हैं। रबाडा ने इस साल काफी शानदार प्रदर्शन किया है और वो ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे हैं। इसलिए उनका नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आया है।

कुलदीप यादव

611308 kuldeepyadav reuters

दूसरे नंबर पर हमने कुलदीप यादव को रखा है, क्योंकि कुलदीप ने हाल ही में भारत के लिए वनडे और टी-20 मैचों में काफी अच्छी गेंदबाजी की थी। कई मौकों पर वो भारत को ब्रेक थ्रू दिलाते हुए नजर आए थे। इस वजह से उन्हें चाइना मैन भी कहा जाने लगा है इसलिए हमें लगता है कि कुलदीप यादव को भी कोलकाता अपनी टीम में ले सकती है।

जॉस बटलर

jos butler m

तीसरे खिलाड़ी के तौर पर हमने इंग्लैंड के विकेटकीपर बैट्समैन जॉस बटलर को रखा है। बटलर ने पिछले कुछ सालों में इंग्लैंड के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके अलावा उन्होंने पिछले साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 250 से ज्यादा रन बनाए थे और उन्हें विपक्षी टीम एक खतरनाक ओपनर बल्लेबाज के तौर पर देखने लगी थी। इसलिए हमें लगता है कि कोलकाता, जॉस बटलर को लेकर एक खतरनाक विकेटकीपर ओपनर बल्लेबाज को चुन सकती है।

क्रिस लीन

Chris Lynn 2

चौथे खिलाड़ी कोलकाता के ही क्रिस लीन है जिन्हें उनकी टीम ने रिटेन नहीं किया है। पिछले सीजन में उन्होंने जिस जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था उसे देखकर लगता है कि सभी टीम उन्हें लेना चाहेगी। लिहाजा ऐसा हो सकता है कि कोलकाता राइट टू कार्ड का इस्तेमाल करके क्रिस लीन को अपने पास रख सकती है।

शिखर धवन

Dhawan In IPL

शिखर धवन इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं। गौतम गंभीर को रिटेन ना करने की वजह से कोलकाता को एक ओपनर बल्लेबाज की जरूरत जरूर होगी। वहीं हैदराबाद ने भी शिखर धवन को रिटेन नहीं किया है तो ऐसे में कोलकाता के लिए शिखर धवन एक बेस्ट ऑप्सन हो सकते हैं।

शिखर पिछले कई महीनों से किस फॉर्म में हैं ये बताने की जरूरत तो है नहीं। लिहाजा कोलकाता के लिए शिखर धवन के रूप में एक अच्छा ओपनर विकल्प मौजूद है।

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published.