अनुकूल राय

मुंबई: न्यूजीलैंड में 2018 आईसीसी अंडर -19 विश्व कप में अनुकुल रॉय सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। अनुकुल ने बहुत ही कंजूसी से गेंदबाजी करते हुए 6 मैच में 9.07 कि शानदार औसत से 14 विकेट चटकाए थे । और उन्होंने हर 14 गेंदों में एक विकेट लिया जिसके कारण भारत टूर्नामेंट जीत सका।

anukulRoy

बाएं हाथ के स्पिनर को मुंबई इंडियंस के कपड़ो में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने कहा कि मेरा मुंबई टीम में रहना ही गर्व कि बात है क्योंकि मुझे क्रुणाल पंड्या से बहुत कुछ सीखने को मिला । 19 वर्षीय ने प्रशिक्षण सत्र, अभ्यास खेल, और जिम के दौरान बहुत अच्छा कार्य किया।

Image result for अनुकूल रॉय

दिग्गज क्रिकेटरों के साथ उनकी बातचीत ने उन्हें अच्छी स्थिति में रखा। वह पूरे आईपीएल के दौरान में मार्गदर्शन करने के लिए क्रुणाल पंड्या हुए कहते हैं।

“मैंने क्रुणाल भाई से बहुत कुछ सीखा है। उन्होंने मुझे गेंदबाजी के बारे में बहुत सी चीजें सिखाई हैं – मेरी गति में बदलाव, बल्लेबाज और उनकी कमजोरियों का अध्ययन कैसे करें, बल्लेबाज को गेंदबाजी करने के लिए क्या करना है अभ्यास मैचों के दौरान भी, उन्होंने मुझे बताया कि मै किस तरह बड़े से बड़े बल्लेबाजों के सामने अच्छी गेंदबाजी कर सकता हूं।

Image result for अनुकूल रॉय

अनुकुल ने पापुआ न्यू गिनी अंडर -19 के खिलाफ 14 रन देकर 5 विकेट लिए थे , जिम्बाब्वे अंडर -19 में  द्विवार्षिक शोपीस समारोह में 20 रन देकर 4 विक्केट्स लिए थे, उन्होंने जेपी डुमिनी का सीजन के दौरान उनकी मदद करने के लिए काफी प्रसंशा की। “जेपी भाईया बहुत अनुशासित है। वह अच्छी बातें कहतें है। उनके अनुसार, एक बल्लेबाज को शुरुआत में सिंगल के लिए प्रयास करना चाहिए। फिर,डबल फिर चौके और छक्के अपने अप ही लगने लगते है। उन्होंने मुझे क्षेत्ररक्षण के बारे में बहुत सी बातें सिखाईं हैं।

“मैंने इस टूर्नामेंट के दौरान गेंदबाजी करने के लिए भी एक लक्ष रखा था । मुझे अपने खेल के बारे में अच्छा लगता है। अब, मुझे पता है कि T20 क्रिकेट में बल्लेबाज को कैसे  गेंदबाजी करनी है। इससे मुझे बहुत मदद मिलेगी क्योंकि मैं कोशिश करता हूं और खुद को क्रिकेटर के रूप में बहुत आगे तक ले जाना चाहता हूं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *