Prev1 of 10
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट का खेल एक ऐसा खेल माना जाता हैं, जिसमें आये दिन एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आते हैं. कभी बल्लेबाज अपनी आतिशी पारियों से रिकार्ड्स की लाइन लगा देते हैं, तो कभी गेंदबाज अपने प्रदर्शन से सभी का मुहं बंद कर देते है.

यूँ तो वनडे क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल माना जाता हैं, लेकिन कभी कभी गेंदबाज़ भी एकदिवसीय क्रिकेट में ऐसे रिकॉर्ड बना देते हैं, जिन पर किसी का ध्यान ही नहीं जाता.

इस लेख के माध्यम से हम आपको दुनियाभर के उन टॉप 10 गेंदबाजो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट बोल्ड (सामने वाली टीम के बल्लेबाजो को बोल्ड कर) के रूप में हासिल किये.

आइये डालते हैं, एक नज़र ऐसे ही 10 गेंदबाजो के नाम पर :

वसीम अकरम 

image by : pak passion

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज़ वसीम अकरम को कौन नहीं जानता. वह वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ है. पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज़ वसीम अकरम ने एकदिवसीय क्रिकेट में 356 मुकाबले खेले, इस दौरान अकरम ने 176 खिलाड़ियों को बोल्ड कर अपना शिकार बनाया.

अपने पूरे एकदिवसीय करियर में वसीम अकरम ने कुल 502 विकेट हासिल किये, जिसमें उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 5/15 का रहा. अपने पूरे वनडे करियर के दौरान वसीम अकरम ने 35.05 प्रतिशत खिलाड़ियों को बोल्ड आउट किया.

वसीम अकरम ने पूरे एकदिवसीय करियर के दौरान 18186 गेंद फेंकी और 11812 रन खर्च किये. वसीम अकरम ने दक्षिण अफ्रीका में हुए साल 2003 के विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया था.

Prev1 of 10
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...