हार्दिक पांड्या आज के समय में टीम इंडिया के स्टार प्लेयर बन चुके हैं. ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि पांड्या लंबे-लंबे छक्के मारने के लिए जाने जाते हैं. पांड्या ने बहुत ही कम समय में उपलब्धी हासिल की. आईपीएल में हिट होने के बाद उनका बहुत ही जल्द टीम इंडिया में सिलेक्शन हो गया और टीम इंडिया को स्टार ऑलराउंडर प्लेयर मिल गया.

पंड्या से पहले भी इंडिया को कई ऑलराउंडर प्लेयर मिले है लेकिन अब लगभग सबका करियर खत्म हो चुका है. आज हम आपको ऐसे ही इंडिया के 5 ऑलराउंडर प्लेयर के बारे में बताएँगे, जिन्होंने कभी लोगों के दिलो पर कब्जा किया था.

Image result for हार्दिक पांड्या

जेपी यादवImage result for जेपी यादव khiladi

श्रीलंका को लगातार दुसरे मैच में मात देने के बाद अजिंक्य रहाणे और पुजारा के अलावा जेपी यादव को कोहली ने दिया जीत का श्रेय. भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर जेपी यादव ने भारत के लिए 12 वनडे मैच खेले.

उन्होंने इन 12 वनडे मैचों में 20.25 की औसत से 81 रन व 6 विकेट लिए, जेपी यादव ने 2002 से 2005 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला उन्होंने इस दौरान सचिन, सहवाग, गांगुली जैसे कई क्रिकेटरो के साथ क्रिकेट खेला.

जोगिंदरImage result for जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर शर्मा 2003 में एक ऑल राउंडर के रूप में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षण किया था. इस सत्र में जोगिंदर 24 विकेट लेने में कामयाब हुए थे और करीब 46 के औसत से 280 रन भी बनाए थे. 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप में जोगिंदर ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए भारत को टी 20 वर्ल्ड कप जिताया था.

इस वर्ल्ड कप के बाद जोगिंदर शर्मा का भारतीय टीम में कभी चयन नहीं हुआ. क्रिकेट प्रेमियों को यह भी समझ नहीं आया कि वर्ल्ड कप के हीरो जोगिंदर शर्मा कहां ग़ायब हो गए.

उनका टी 20 करियर महज 19 सितम्बर 2007 को शुरू हुई था और आखिरी मैच उन्होंने 24 सितम्बर 2007 को खेले थे. जोगिंदर ने अभी तक क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके वापसी लगभग ख़त्म हो चुकी है.

ऋषि धवनImage result for ऋषि धवन

ऋषि धवन एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है जो कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट तथा हिमांचल प्रदेश के लिए खेलते हैं। धवन मुख्य रूप से मध्यम गति से गेंदबाजी करते है तथा बल्लेबाजी भी करते है।

धवन ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर  से 2008 में पहला मैच खेला है। इसके उपरांत धवन वर्ष 2013 में मुंबई इंडियस की तरफ से आईपीएल में खेल चुके हैं। ऋषि धवन भारतीय क्रिकेट टीम का भी प्रतिनिधित्व कर चुके है।

उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 19 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की है। जबकि 20-20 मैच की शुरुआत  18 जून 2016 को भारत-जिम्बाब्बे श्रंखला के लिए की थी।

स्टुअर्ट बिन्नीImage result for स्टुअर्ट बिन्नी

स्टुअर्ट बिन्नी अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है, जो ओडीआई, टी20 और टेस्ट मेचो में खेलते है। वो आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बंगलौर की तरफ़ से खेलते है। 28 जनवरी 2014 को उन्होंने ओडीआई का पहला मैच खेला था और उसी साल इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच भी खेला था।

बिन्नी ने घरेलु क्रिकेट की शुरुआत कर्नाटक में 2003/04 में की। जब 2007 में इंडियन क्रिकेट लीग शुरू हुई तो उन्होंने उसे साईन कर दिया और उसमे खुदको आल राउंडर के रूप में देखा।

उसमे दो साल तक खेलने के बाद उन्होंने बीसीसीआई की एमनेस्टी ऑफर मान ली और आईसीएल को छोड़ दिया। उसके बाद बिन्नी ने घरेलु क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था।

ऑलराउंडर इरफान पठानImage result for ऑलराउंडर इरफान पठान

भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे चमकदार खिलाड़ियों में से एक ऑलराउंडर इरफान पठान थे. इरफान पठान ने अपने करियर की शुरूआत बड़े ही जबरदस्त अंदाज में की थी.

इरफान पठान ने साल 2003-04 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारतीय टीम में जगह बनायी थी, जिसमें इरफान पठान ने अपने प्रदर्शन से जबरदस्त प्रभाव छोड़ा था और अपने आप को भारतीय क्रिकेट में उभरता हुआ खिलाड़ी साबित किया।

इरफान पठान ने कुछ सालों तक भारतीय टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर अपने आपको ऑलराउंडर के रूप में बरकरार रखा लेकिन साल 2012 में भारतीय टीम से बाहर होने के बाद उनके बुरे दिन शुरू हो गए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *