इंडिया टीम के आज टर्बनेटर कहे जाने वाले हरभजन सिंह का 38वां जन्मदिन हैं। उनका जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में हुआ था। भज्जी के पिता का निधन हो गया था। इसके बाद घर की पूरी जिम्मेदारी उनपर आ गई। वह अपनी फैमिली को सपॉर्ट करने के लिए कनाडा जाकर ट्रक चलाना चाहते थे, लेकिन यह किस्मत को मंजूर नहीं था, क्योंकि उन्हें तो क्रिकेटर बनना था।

भज्जी ने आखिरकार अपना विचार बदला और वह भारतीय क्रिकेट के सबसे कामयाब ऑफ स्पिनर बने। आज उनके जन्मदिन पर उनकी टीम के सभी लोगो ने उन्हें अलग अलग तरह से उनको जन्मदिन की बधाइयाँ दी.

हरभजन का क्रिकेट करियर

हरभजन ने मैदान पर पहला कदम आँस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 मार्च 1998 को टेस्ट मैच खेलकर रखा था। 103 टेस्ट खेल चुके हरभजन ने 417 विकेट चटकाए हैं। वहीं वनडे में 236 मैच खेलकर 269 और 28 टी20 मैचों में 25 विकेट चटकाए हैं।

अपनी फिरकी में विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान करने वाले हरभजन अभी लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच यूनाइटेट अरब के खिलाफ 3 मार्च 2016 को खेला था जो कि एशिया कप का टी20 मैच था।

टीम ने ऐसे किया उन्हें विश

अपने मजेदार ट्वीट्स के लिए मशहूर सहवाग ने हरभजन को अपने अलग अंदाज में जन्मदिन की बधाई दी। भज्जी को विश करते हुए सहवाग ने ट्वीट किया कि हमारी भज्जी की चटनी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई।

पूर्व गेंदबाद मोहम्मद कैफ ने अपने ट्विटर अकाउंट से अपनी और हरभजन की एक बेहद क्यूट सी तस्वीर शेयर की और उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।

भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने हरभजन सिंह को बधाई देते हुए कहा कि मेरे बड़े भाई बेस्ट डिजर्व करते हैं। इसके साथ ही रैना ने हरभजन के हमेशा खुश रहने की भी कामना की। भज्जी ने सबके विश का जवाब दिया और सबको धन्यवाद दिया.

हालाँकि रैना को जवाब देते हुए भज्जी ने कहा, “चैम्प आज मैन ऑफ द मैच उठाओ.”

आपको बता दे कि आज भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड के मैंचेस्टर में होने वाला है, जहाँ विराट कोहली की अगुवाई में सुरेश रैना महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आयेंगे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *