भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में शुमार रहे निचले क्रम के उम्दा बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने भारत के लिए आखिरी मैच खेलने के करीब 12 साल बाद शुक्रवार को  सभी तरह के प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कह दिया.

सैतीस बरस के कैफ ने 13 टेस्ट, 125 वनडे खेले थे और उन्हें लाडर्स पर 2002 में नेटवेस्ट ट्राफी फाइनल में 87 रन की मैच जिताने वाली पारी के लिये जाना जाता है.

आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के नाम बताने वाले है जो जल्द ही सन्यास लेने की घोषणा कर सकते हैं.Image result for mohd kaif

युवराज सिंहImage result for yuvraj singh

भारतीय टीम के हरफनमौला बल्लेबाज युवराज सिंह अपने क्रिकेट करियर से 2019 में सन्यास लेंगे। युवराज सिंह ने कहा कि वह इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले 2019 वर्ल्ड कप के बाद सन्यास लेंगे।

बता दें कि युवराज ने जून 2017 में वैस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में अपना आखिरी वनडे खेला था। आईपीएल के 11वें सीजन में भी उनकी एंट्री फिकी रही। उन्हें महज दो करोड़ के बेस प्राइस पर किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया।

गौतम गंभीरImage result for गौतम गंभीर

आईपीएल 11 में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी कर रहे गौतम गंभीर ने अचानक बीच में ही टीम की कमान छोड़ दिया. बीच सीजन में टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कयास लगाया जाने लगा कि गंभीर जल्द ही संन्यास की घोषणा कर सकते हैं लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ. हालांकि इस बात में कोई शक नहीं कि गंभीर संन्यास की घोषणा नहीं करेंगे.

जल्द ही ऐसा देखने को मिलेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अब टीम इंडिया में भी गंभीर के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं, ऐसे में सिर्फ यही आप्शन बचता है.

उनकी उम्र 36 साल है. गौतम अपने समय के सबसे महंगे खिलाड़ी भी रह चुके हैं. उन्होंने अपने 10 साल के आईपीएल खेल के इतिहास में 148 मैचों में 4132 रन बनाए हैं.

हरभजन सिंहImage result for harbhajan singh

हरभजन सिंह भी किसी से कम नहीं है उनकी उम्र 37 साल है. हरभजन सिंह आज भी कई बार टीम की जीत का कारण बनते हैं. उनकी भूमिका टीम की जीत के लिए हमेशा ही अहम रही है.

एक समय था जब भारतीय क्रिकेट टीम में स्पिन जोड़ी हरभजन सिंह और अनिल कुंबले ने विरोधी टीमों की नाक में दम करके रखा हुआ था.

हरभजन सिंह अब भारतीय टीम का मौजूदा समय में हिस्सा नहीं है, लेकिन उन्हें हमेशा एक दिग्गज खिलाड़ी के रूप में ही देखा जायेगा. लेकिन उनकी उम्र को देख कर लगता है कि अब उन्हें आइपीएल से संयास ले लेना चाहिए