गुरुवार को इंग्लैंड और भारत के बीच पहले वनडे मैच में एक बार फिर इंग्लिश क्रिकेट टीम को भारत के चाइनामेन गेंदबाज कुलदीप यादव ने हैरान-परेशान किया। जब से ये 23 वर्षीय गेंदबाज ब्रिटेन दौरे पर आया है, तब से उनका धमाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले वनडे में कुलदीप यादव ने अपने दम पर इंग्लैंड के एक से एक दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया और कई नए रिकॉर्ड्स भी बना डाले।Image result for कुलदीप यादव ने मचाया धमाल

धोनी के कुलिया ने फिर मचाया धमालImage result for कुलदीप यादव ने मचाया धमाल

दिग्गज भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी अपने इस युवा गेंदबाज को प्यार से ‘कुलिया‘ बुलाते हैं और कई बार ये आवाज माइक स्टंप में कैद हो चुकी है। धोनी के कुलिया ने गुरुवार को नॉटिंघम वनडे मैच में 10 ओवर में कुल 25 रन देते हुए 6 विकेट झटके।

इस दौरान कुलदीप ने इंग्लैंड के एक से एक धुरंधर को पवेलियन का रास्ता दिखाया। कुलदीप ने जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जोस बटलर और डेविड विली को कैच आउट कराया जबकि जॉनी बेरिस्टो और जो रूट को LBW आउट किया।

नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस शानदार प्रदर्शन के साथ ही कुलदीप यादव ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला है। वो वनडे क्रिकेट के एक मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी बाएं हाथ का रिस्ट स्पिनर वनडे मैच में 6 विकेट लेने का कमाल नहीं कर सका है। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग के नाम दर्ज था जिन्होंने 2005 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 32 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

इंग्लैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठImage result for कुलदीप यादव ने मचाया धमाल

कुलदीप यादव द्वारा पहले वनडे मैच में किया गया प्रदर्शन इंग्लिश टीम के खिलाफ किसी भी स्पिनर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी साबित हुआ। इससे पहले दुनिया का कोई भी स्पिनर क्रिकेट के जनक के खिलाफ ऐसा प्रदर्शन नहीं कर सका। कुलदीप यादव का ये परफॉरमेंस भारतीय वनडे इतिहास का चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साबित हुआ। वो इस मामले में सिर्फ स्टुअर्ट बिन्नी, महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले और पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा से ही पीछे हैं।