Virat Kohli of India reacts after taking a catch to dismiss Steven Smith of Australia during game one of the Twenty20 International match between Australia and India

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में अपने वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर के 10000 रन पूरे कर लिए हैं.

भले ही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे क्रिकेट में दस हजार रन पूरे कर लिए हैं, लेकिन पांच रिकॉर्ड ऐसे हैं. जिन्हें कप्तान कोहली के लिए तोड़ पाना बहुत मुश्किल नजर आता हैं.

किसी एक साल में सबसे ज्यादा रन 

विराट कोहली
विराट कोहली

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 1894 रन बनाये थे. जो एक विश्व रिकॉर्ड भी है. सचिन का ये रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है और आगे भी इस रिकॉर्ड के टूटने की उम्मीद बहुत कम ही लगती है. विराट कोहली की पहुंच से भी एक साल में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड थोड़ा दूर ही लगता हैं.

रोहित का वनडे क्रिकेट का 264 रन का बेस्ट स्कोर

1518011423 Virat Kohli ODIhit AP1

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 में वनडे क्रिकेट का 264 रन का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. विराट कोहली अबतक वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक भी नहीं लगा पाये हैं, इसलिए भारतीय कप्तान की पहुंच से यह रिकॉर्ड भी काफी दूर लगता हैं.

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन 

451474 virat kohli outstretched

क्रिकेट के भगवान कहे जाने सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 34,357 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 100 शतक लगाए हैं, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकाॅर्ड है. विराट कोहली के लिए तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 34,357 रन तक पहुंचना बहुत मुश्किल लगता हैं.

लारा का टेस्ट क्रिकेट में 400 रन का बेस्ट स्कोर 

1534850726 viratkohliengland ap

ब्रायन लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट इतिहास का 400 नाबाद रनों का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. भारतीय कप्तान अबतक टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक भी नहीं लगा पाये हैं, इसलिए विराट कोहली के लिए ब्रायन लारा का यह रिकॉर्ड भी तोड़ना बहुत ज्यादा मुश्किल लगता हैं.

सचिन के सबसे ज्यादा 96 वनडे अर्धशतक का 

viratkohli kgE

सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 96 वनडे अर्धशतक लगाये हुए हैं. वहीं विराट कोहली ने अबतक सिर्फ 48 अर्धशतक ही वनडे क्रिकेट में लगाये हैं. विराट कोहली ने अपने करियर की आधे से ज्यादा क्रिकेट खेल ली हैं, इसलिए उनके लिए सचिन के अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़ना भी बहुत मुश्किल हैं.

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *