Ind vs Eng

इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में खेले गए दूसरे वनडे मैच में इंग्लैंड ने भारत को 86 रनों से मात दी। इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में इंग्लिश टीम ने 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। इस सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच 17 जुलाई को लीड्स में खेला जाएगा।

इंग्लैंड के पहाड़ जैसे 323 रनों के लक्ष्य का सामना करने उतरी भारतीय टीम 236 रनों पर ऑलआउट हो गई। मैच में कुछ गलतियां भी रहीं जिनके कारण टीम को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। आइए जानते हैं 5 वो कारण जिनकी वजह से टीम इंडिया हारी-

इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी थी ज़बरदस्तRelated image

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जो रूट की शानदार शतकीय पारी के दम पर 50 ओवर में सात विकेट पर 322 रन ठोक डाले। रूट ने 113 रन की अपनी शतकीय पारी में 116 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का लगाया। रूट के अलावा कप्तान इयोन मोर्गन ने 53 और डेविड विली ने नाबाद 50 रनों की पारी खेली। जवाब में टीम इंडिया 50 ओवर में 236 रन पर ऑलआउट होकर 86 रन से यह मुकाबला हार गई। इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

 

टॉस ने निभाई अहम भूमिकाImage result for टॉस इंडिया वस इंग्लैंड

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जब वे पहली पारी में बल्लेबाजी करने को उतरे थे तब पिच उतनी खतरनाक नहीं थी और उन्होंने विकट गंवाने के बावजूद रन बनाए। रूट ने 113 रन की अपनी शतकीय पारी में 116 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का लगाया।

रूट के अलावा कप्तान इयोन मोर्गन ने 53 और डेविड विली ने नाबाद 50 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया 50 ओवर में 236 रन पर ऑलआउट होकर 86 रन से यह मुकाबला हार गई।

भारत का रन रेट कम बने रहनाKohli

विकेट गिरते रहने के बावजूद टीम इंडिया के बल्लेबाज रन रेट बनाए रखने में खासे नाकाम रहे. रोहित शर्मा 26 गेंदों पर 15 रन, शिखर धवन 30 गेंदों पर 36 रन, विराट कोहली 56 गेंदों पर 45 रन सुरेश रैना 63 गेंदों पर 46 रन, हार्दिक पांड्या 22 गेंदों पर 21 रन, लोकेश राहुल 2 गेदों पर शून्य और एमएस धोनी 59 गेंदों पर 37 रन बना पाए. ये सारे आंकड़े बताते हैं कि किसी भी समय टीम इंडिया के बल्लेबाज रनगति बनाए रखने में गंभीर नजर नहीं आए. जबकि इंग्लैंड के साथ उल्टा रहा विकटों के गिरने से उसकी रन गति में ज्यादा देर तक गिरावट नहीं दिखी.

भारत को शुरुआती तीन जोरदार झटकेImage result for कोहली एंड धवन

टीम इंडिया की बल्लेबाजी की शुरुआत बिलकुल वैसी ही थी जैसी इंग्लैंड की रही. पहले ओवर में धीमी शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले 5 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 28 रन बना लिए थे. शिखर धवन 13 गेंदों में 17 रन बना कर खेल रहे थे तो रोहित शर्मा ने 17 गेंदों में 8 रन बनाए थे.

इंग्लैंड ने अपनी पारी के पहले 5 ओवर में 27 रन बनाए थे. 9वें ओवर में रोहित के आउट होने के बाद भी फर्क नजर नहीं आता दिखाई दिया लेकिन 10वें ओवर में शिखर धवन और फिर केएल राहुल का शून्य पर आउट होना टीम के कप्तान विराट कोहली और सुरेश रैना को दबाव में ले आया. तब भी टीम वहां से उठ सकती थी लेकन विराट का 27वें ओवर में और रैना का 32वें ओवर में आउट होना टीम पर दबाव बढ़ा गया.

 रूट का शतकRelated image

इंग्लैंड की टीम में मजबूत साझेदारियों का बड़ा हाथ रहा 322 रन बनाने में पहले विकेट के लिए जानी बेयरस्टॉ और जेसन रॉय के बीज 69 रनों की, इसके बाद मोर्गन और रूट के बीच 103 रनों की साझेदारी, फिर रूट और मोईन अली के बीच तेज 25 रनों की और अंत में रूट और डेविड विली के बीच 83 रनों की साझेदारी ने इंग्लैंड का स्कोर 322 रन बनाने में अहम भूमिका निभाई. रूट का वनडे करियर का यह 12वां शतक था.

वहीं डेविड विली ने भी अपने करियर का पहला अर्धशतक लगाने में कामयाबी हासिल की. इसके अलावा इयोन मोर्गन ने भी अपने करियर का 38वां अर्धशतक लगाया.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *