टीम इंडिया की असली परीक्षा 1 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ होगी। इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके भारतीय टीम अपनी बादशाहत साबित करना चाहेगी। विराट कोहली ने तीन साल पहले कप्तानी हासिल की और उनके कप्तान रहते टीम इंडिया ने एक भी टेस्ट सीरीज अपने घर में नहीं गंवाई है।

इंग्लैंड के खिलाफ विराट सेना कमाल दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। चलिए तो ध्यान देते हैं कि इस बार होने वाली सीरीज में किन खिलाड़ियों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिल सकती है:Image result for india vs england t20 2018

अजिंक्य रहाणे बनाम मोइन अलीImage result for अजिंक्य रहाणे and मोइन अली together

अजिंक्य रहाणे ने अपने करियर के शुरुआती 18 में से 17 मैच विदेशी जमीन पर खेल कर गजब सफलता हासिल की। इसके अलावा कोलंबो में दो शतक और न्यूजीलैंड के खिलाफ 188 रन की पारी भी शामिल है। हालांकि, इंग्लैंड को उम्मीद है कि वह रहाणे की कमजोरी स्पिनर्स द्वारा ही निकालेंगे।

इसके लिए उन्हें उपयुक्त विकल्प मोइन अली लगे। भारत के खिलाफ अली का टेस्ट में प्रदर्शन अच्छा रहा है। 2014 में वॉरसेस्टरशायर के ऑलराउंडर ने दो बार रहाणे का विकेट लिया। इसके बाद से इन दोनों के बीच जोरदार टसल होने लगी है।

एलिस्टर कुक बनाम उमेश यादवImage result for एलिस्टर कुक vs उमेश यादव

टीम इंडिया के दो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार चोटिल हैं। इससे यादव पर जिम्मेदारी होगी कि वह एलिस्टर कुक को जल्दी आउट करें। कुक भी अब वैसे धाकड़ बल्लेबाज नहीं रहे, जैसे हुआ करते थे। उन्होंने पिछले 16 टेस्ट में दो शतक जमाए हैं।

हालांकि, दोनों ही दोहरे शतक रहे हैं। वैसे, भारत के खिलाफ कुक अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी करते दिखे हैं। यादव उन चुनिंदा भारतीय गेंदबाजों में से एक हैं, जिनमें बल्लेबाज की कमजोरी को उजागर करने की क्षमता है और वह पारी में लेट स्विंग कराना भी जानते हैं।

हालांकि, यादव कई मौकों पर अनिरंतर प्रदर्शन करने के लिए भी लोकप्रिय हैं। ऐसे में यादव और कुक के बीच जोरदार टक्कर होने की उम्मीद है।

चेतेश्वर पुजारा बनाम स्टुअर्ट ब्रॉडImage result for चेतेश्वर पुजारा and स्टुअर्ट ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड आधुनिक टेस्ट मैच युग में सबसे घातक गेंदबाजों में से एक हैं। 2015 एशेज सीरीज में 15/8 का स्पेल हो या दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17/6 विकेट लेना। ब्रॉड का डंटकर मुकाबला करने की बड़ी जिम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा पर रहेगी।

पुजारा भारत के बाहर संघर्ष करते रहे हैं, लेकिन वह खतरनाक बल्लेबाज हैं और इससे विरोधी टीमें अच्छी तरह वाकिफ हैं। पुजारा के पास गेंदबाज को निराश करने की तकनीक है। वह डिफेंस से बल्लेबाज को निराश करते हैं।

हालांकि, पिछली बार पुजारा ने लॉर्ड्स पर अच्छी बल्लेबाजी की थी, जो टीम इंडिया के लिए कहीं न कहीं मैच विनिंग साबित हुई।

जो रूट बनाम रविचंद्रन अश्विनImage result for जो रूट बनाम रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर्स में से एक हैं। वह विश्व के किसी भी बल्लेबाज को परेशान करने में सक्षम हैं। ऐसे ही इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में उनका प्रमुख शिकार जो रूट हो सकते हैं। जो रूट आधुनिक क्रिकेट में विश्व के शीर्ष-4 क्रिकेटरों में शुमार हैं।

रूट स्पिनर्स का डंटकर मुकाबला जरूर करते हैं, लेकिन अश्विन को चुनौतियां लेना पसंद हैं। रूट ने हाल ही में संपन्न वन-डे सीरीज में लगातार दो शतक जड़कर अपना फॉर्म दर्शाया। ऐसे में टीम इंडिया के अश्विन की कोशिश रहेगी कि वह अपनी फिरकी के जाल में इंग्लिश बल्लेबाज को उलझाएं और टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाएं।

विराट कोहली बनाम जेम्स एंडरसनImage result for विराट कोहली बनाम जेम्स एंडरसन

विराट ने ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की तेज पिचों पर खूब रन बनाए हैं। हालांकि, अगर कोहली को सर्वकालिक महान बल्लेबाजों की श्रेणी में शामिल होना है तो उन्हें इंग्लैंड में बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है। वैसे, 2014 में कोहली को सबसे ज्यादा परेशान जेम्स एंडरसन ने किया था।

उन्होंने चार बार विराट को अपना शिकार बनाया था। पिछले तीन सालों में एंडरसन ने 78 विकेट लिए हैं, जो उनके फॉर्म को दर्शाता है। निश्चित ही यह फाइट पूरी सीरीज की जान रहेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *