आईपीएल 2018 बेहद रोमांचक होने जा रहा है. इस बार सभी टीमों के खिलाड़ी बदले हुए नजर आएगें. इसका कारण यह है कि इस वर्ष से सभी खिलाड़ियों के उनकी फ्रेंचाईजी टीमों के साथ करार ख़त्म हो गये हैं. ऐसे में सभी खिलाड़ी नीलामी के लिए उपलब्ध होगें.

हालाँकि बीसीसीआई के नियम के मुताबिक़ कोई भी फ्रेंचाईजी खिलाड़ी की इच्छा के मुताबिक़ किन्ही 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. ऐसे में सभी टीमें अपने स्टार खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहेंगी.

ऐसे में आईपीएल की 8 टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर किन 3 खिलाड़ियों को रिटेन करेगी. आइये डालते हैं नजर-

विराट कोहली-

विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर टीम के कप्तान हैं. इसके साथ वह  भारतीय टीम के कप्तान भी हैं. वह इस वक्त शानदार फॉर्म में है. वह  बल्ले से लगातार रन उगल रहे हैं. वह दुनिया के दूसरे सबसे अधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके आलावा वह टीम का भी बेहतरीन नेतृत्व कर रहे  हैं, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम लगातार 7 सीरीज जीत चुकी है.

हालाँकि, विराट कोहली आईपीएल में अपनी टीम को एक भी बार विजेता नही बना पाए हैं. आईपीएल 2017 में तो उनकी कप्तानी वाली टीम का हाल बहुत बुरा हुआ था. वह सबसे आखिरी पायदान पर थी. इसके बावजूद टीम मैनेजमेंट इस बेहतरीन खिलाड़ी को अपने हाँथ से नही जाने देगा.

एबी डीविलियर्स-

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर टीम आईपीएल में सबसे खतरनाक टीम मानी जाती है. इस टीम के पास टी20 के सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. उन्ही में से एक बल्लेबाज हैं दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स. वह रॉयल चैलेंजर्स की रीढ़ की हड्डी रहे हैं. उन्होंने अपने दम पर कई मैच इस टीम को  जितवाए हैं.

इसके अतिरिक्त वह टी20 144 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं. ऐसे में वह किसी भी टीम के लिए कभी भी काल बन सकते हैं. रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ऐसे खिलाड़ी को कभी भी अपने पास से नही जाने देगी. वह टीम के लिए कीपर की भुमिका भी निभाते हैं.

यजुर्वेन्द्र चहल-

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर जिस तीसरे खिलाड़ी को अपने हाँथ से नही जाने देना चाहेगी वह खिलाड़ी है सभी अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए पहेली बन चुके यजुर्वेन्द्र चहल. वह इस टीम से 2013 से जुड़े हैं. उनके पहले सत्र में इस टीम से केवल एक मैच खेलने को मिला था, लेकिन इसके बाद वह टीम के प्रमुख खिलाड़ी बनते चले गये. उन्होंने 2016 में 13 मैचों में 21 विकेट लिए थे जबकि 2017 में 13 मैचों में 14 विकेट लिए थे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *