Yashasvi-Jaiswal-Arjun-Tendulkar-Venkatesh-Iyer.
Yashasvi-Jaiswal-Arjun-Tendulkar-Venkatesh-Iyer.

Arjun Tendulkar: नेपोटिज्म या भाई-भतीजावाद, ये शब्द काफी समय से लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हुआ है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में अक्सर नेपोटिज्म शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि बॉलीवुड में नेपोटिज्म की जड़ें काफी अंदर तक फैली हुई हैं। हाल ही में  हालांकि इस बीच फैंस के मन में ये सवाल भी होगा कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) में भी बॉलीवुड की तरह भाई-भतीजावाद है? इस सवाल का जवाब भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी ने दिया है.

Arjun Tendulkar को नेपोटिज्म से मिली जगह

India Predicted C Team for west indies T20 series arjun tendulkar likely to get a chance

आपको बता दें कि भाई-भतीजावाद का मतलब है कि योग्यता को नजरअंदाज करके अयोग्य रिश्तेदारों को उच्च पदों पर बिठाया गया है। इसे भाई-भतीजावाद कहा जाता है। इस पर टीम इंडिया (Team India) के युवा खिलाड़ी यशस्वी जयसवाल और ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर ने पूछा कि क्या भारतीय क्रिकेट में नेपोटिज्म है या नहीं? मैंने इस पर अपनी राय दे दी है। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने अनुभव के आधार पर खुलकर कहा है कि उन्होंने अब तक क्रिकेट में, खासकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में नेपोटिज्म नहीं देखा है।

वेंकटेश अय्यर और यशस्वी जयसवाल ने बताया

Venkatesh Iyer - Team India Player

एक पॉडकास्ट पर बात करते हुए वेंकटेश अय्यर ने भारतीय क्रिकेट टीम(Team India) में नेपोटिज्म को लेकर अपना पक्ष रखा। वेंकटेश का कहना है कि उन्होंने अपने अब तक के करियर में किसी भी तरह के नेपोटिज्म का अनुभव नहीं किया है। मैंने अपने किसी साथ ही नाही किसी क्रिकेटर मित्र से भी ऐसी किसी घटना के बारे में सुना है।
अय्यर कहते हैं,

“मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि अभी तक मेरे सामने ऐसी कोई स्थिति नहीं आई है। मेरा मानना है कि जब मैंने अच्छा प्रदर्शन किया तो मैं टीम में था और जब मैंने प्रदर्शन नहीं किया तो मैं टीम में नहीं था। यदि आप प्रतिभाशाली हैं तो आप आज नहीं तो कल जरूर होंगे।”

वहीं अगर यशस्वी जयसवाल की बात करें तो उन्होंने हाल ही में लल्लनटॉप को दिए एक इंटरव्यू में क्रिकेट और नेपोटिज्म पर बात करते हुए कहा कि उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता।

वेंकटेश अय्यर और यशस्वी जयसवाल आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी की

बता दें कि यशस्वी जयसवाल वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम (Team India) का हिस्सा हैं। इस साल इस युवा बल्लेबाज ने आईपीएल में खूब रन बनाए। इस खिलाड़ी को इसका इनाम भी मिला है। वहीं, अगर वेंकटेश अय्यर की बात करें तो अय्यर ने अपना आखिरी मैच फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। हालांकि उन्हें पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ टी 20सीरीज के लिए चुना गया था, लेकिन वह प्लेइंग 11 में शामिल नहीं हुए। तबसे ही वह टीम से बाहर है। हालांकि इस इस साल इनका बल्ला आईपीएल में खूब चला था।

ये भी पढ़ें : एशियन गेम्स 2023 के लिए चुनी गई टीम इंडिया, धवन कप्तान, कोहली-रोहित की छुट्टी, रिंकू-तिलक वर्मा को बड़ा मौका