India's probable team for T20 series against Afghanistan

Team India: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अगले साल जनवरी महीने में भारत दौरे पर आने वाली है. इस दौरान भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है. सीरीज 11 जनवरी से शुरू होगी। बीसीसीआई इस सीरीज के लिए टीम इंडिया की 15 सदस्यीय टीम में किन खिलाड़ियों को मौका दे सकती है? आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए…

संजू सैमसन संभाल सकते हैं Team India की कमान

संजू कप्तान-रिंकू उपकप्तान, अफगानिस्तान को हल्के में लेकर BCCI ने घोषित की कमजोर टीम, रणजी खिलाड़ियों को दिया मौका

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के खिलाफ यह टी20 सीरीज पहले इसी साल जून महीने में खेली जानी थी. लेकिन दोनों टीमों के व्यस्त कार्यक्रम के कारण दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ने सीरीज को अगले साल जनवरी 2024 तक के लिए टाल दिया है. यह जानकारी हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दी.

इस सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी की बात करें तो यह जिम्मेदारी संजू सैमसन को सौंपी जा सकती है. सैमसन के पास आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करने का अनुभव है और बतौर कप्तान वह टीम को आईपीएल 2022 के फाइनल तक ले गए हैं. ऐसे में बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में वह एक अच्छा विकल्प हैं.

रिंकू सिंह को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

इस खिलाड़ी के आते ही दूध में से मक्खी की तरह निकाले जाएंगे Rinku Singh, रोहित-द्रविड़ से है खास याराना

इसके अलावा रिंकू सिंह को अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया (Team India) का उपकप्तान बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि इस युवा खिलाड़ी ने हाल के दिनों में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है. रिंकू ने पहले आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन के बाद सबकी नजर यूपी के इस छोटे कद के खिलाड़ी पर है. ऐसे में जब सीनियर खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं होंगे तो रिंकू इस दौरान बड़ी भूमिका में नजर आ सकते हैं.

इन 4 ओपनर्स पर लग सकती है मुहर

संजू कप्तान-रिंकू उपकप्तान, अफगानिस्तान को हल्के में लेकर BCCI ने घोषित की कमजोर टीम, रणजी खिलाड़ियों को दिया मौका

अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया (Team India)के पास ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर यशस्वी जयसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, शुबमन गिल और इशान किशन का विकल्प रहेगा. अगर बात करें शुभमन गिल और ईशान किशन की तो दोनों ही खिलाड़ियों ने इस समय बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है और कई दिग्गज दोनों युवाओं को भारत का भविष्य का बड़ा खिलाड़ी मान रहे हैं।

इन दोनों ने वनडे में भारत के लिए ओपनिंग करते हुए दोहरे शतक लगाए हैं. टी20 में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा है. रुतुराज और यशस्वी ने टी20 में ओपनिंग करते हुए शानदार प्रदर्शन दिखाया है. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था.

मध्यक्रम में 3 खिलाड़ियों की दावेदारी

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India)के मध्यक्रम की बात करें तो श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है. आपको बता दें कि अय्यर ने भारत के लिए 51 टी20 मैचों में 136.1 की स्ट्राइक रेट से 8 अर्धशतकों की मदद से 1104 रन बनाए हैं. तिलक ने अब तक सिर्फ 13 टी20 खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 141.9 की स्ट्राइक रेट से 2 अर्धशतक के साथ 281 रन बनाए हैं, वहीं रिंकू सिंह की बात करें तो उन्होंने अब तक सिर्फ 10 मैच खेले हैं, जहां उन्होंने 186 की स्ट्राइक रेट से 180 रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें :पहला टी20 रद्द होने के बाद टीम इंडिया को लगा एक और झटका, अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ से बाहर हुआ ये खूंखार खिलाड़ी

संजू सैमसन के साथ विकेटकीपर के तौर पर जुड़ सकता है ये खिलाड़ी

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए (Team India)विकेटकीपर बल्लेबाज की बात करें तो संजू सैमसन के साथ जितेश शर्मा को मौका दिया जा सकता है. आपको बता दें कि टीम ने तय किया कि कप्तान के तौर पर संजू विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद होंगे. लेकिन जितेश ने हाल ही में शानदार प्रदर्शन किया है इसलिए उन्हें भी मौका मिल सकता है. संजू के टी20 प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक 24 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 135 की स्ट्राइक रेट से 1 अर्धशतक के साथ 374 रन बनाए हैं. जितेश शर्मा ने 5 टी20 खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 64 रन बनाए हैं.

ऑलराउंडर के तौर पर सुंदर और दीपक चाहर को मिल सकती है तवज्जो

इसके अलावा अगर अफगानिस्तान के खिलाफ ऑलराउंडर की बात करें तो यह जिम्मेदारी वाशिंगटन सुंदर को मिल सकती है. बता दें कि तिलक गेंदबाजी भी करते हैं तो वह इस दौरान वॉशिंगटन का भी साथ दे सकते हैं. इसके अलावा बॉलिंग ऑलराउंडर के तौर पर दीपक चाहर को भी टीम इंडिया (Team India)मौका दिया जा सकता है.

आपको बता दें कि दीपक गेंद और गेंद दोनों से समान योगदान दे सकते हैं. वह आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करके बल्लेबाजी की गहराई की समस्या का समाधान कर सकते हैं. इन टी20 में सुंदर के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 40 मैचों में 150.7 की स्ट्राइक रेट से 107 रन बनाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने 31 विकेट भी लिए हैं. टी20 में दीपक चाहर के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने 25 मैचों में 189 की स्ट्राइक रेट से 53 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 31 विकेट भी लिए हैं.

इन 4 गेंदबाजों की खुल सकती है किस्मत

अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया(Team India) के गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो इस दौरान 4 गेंदबाजों को मौका दिया जा सकता है. इस दौरान मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई का नाम शामिल है. इस दौरान रवि स्पिन विभाग संभालते नजर आएंगे. इसके साथ ही मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार तेज गेंदबाजी की कमान संभाल सकते हैं. बिश्नोई ने टी20 के आंकड़ों पर नजर डाली तो उन्होंने अब तक 21 मैचों में 7 की इकॉनमी से 34 विकेट लिए हैं. इसके अर्शदीप सिंह ने 40 टी20 में 8 की इकॉनमी से 58 विकेट लिए हैं. इसके अलावा सिराज ने 11 मैचों में 8 विकेट. इसके अलावा मुकेश कुमार ने 9 मैचों में 7 विकेट लिए हैं.

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए ऐसी हो सकती है भारत की संभावित टीम

शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन (विकेटकीपर), यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (कप्तान), जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, रवि बिश्नोईय

ये भी पढ़ें: 18 साल का ये घातक बल्लेबाज खत्म करेगा ईशान-यशस्वी का करियर, ठोक रहा है शतक पर अर्धशतक, डेब्यू देने की तैयारी में अगरकर