Team India

Team India :विश्व कप 2023 में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा. टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई में लगातार 10 मुकाबले जीतने के बाद फाइनल तक का सफर तय किया था. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के हाथों टीम इंडिया (Team India) को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा और ऑस्ट्रेलिया ने छठा खिताब को अपने नाम किया. अब टीम की निगाहें विश्व कप 2024 के और फिर चैंपियंस ट्रॉफी 2025 पर टीकी हुई हैं.

हालांकि उम्मीद है की टीम इंडिया (Team India)  को चैंपियंस ट्रॉफी मे नया कप्तान मिले, क्योंकि मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का सफर विश्व कप 2024 के साथ खत्म हो सकता है. ऐसे में साल 2025 के लिए बीसीसीआई एक नया कप्तान के तलाश में होगी, जो टीम की बागडोर को लंबे समय तक संभाले. इसके अलावा बीसीसीआई अभी से ही 2025 के लिए अपने खिलाड़ियों को तैयार कर सकती है, ऐसे में मुमकिन है कि उन खिलाड़ियों को तैयार किया जाए, जिन्होंने हाल ही में अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है.

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड बिलकुल अलग हो सकता है, जिसमें कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिलने की उम्मीद हैं. माना जा रहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी के लिए शुभमन गिल को कप्तान बनाया जा सकता है, जबकि उप कप्तान के तौर पर युज़वेंद्र चहल को ज़िम्मेदारी सौंपी जा सकती है. इसके अलावा टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है. चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में टीम इंडिया (Team India) का स्क्वाड कुछ ऐसा हो सकता है.

शुभमन गिल को मिल सकता है Team India का ज़िम्मा

Shubman Gill

शुभमन गिल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीनो फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका बल्ला टेस्ट वनडे और टी-20 में भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है. केवल छोटे से करियर में उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक भी जमाया है. इसके अलावा उन्होंने विश्व कप 2023 में खासा प्रभावित किया है. इस लिहाज़ से बीसीसीआई उनके उपर भरोसा जता सकती है.

गिल युवा भी हैं और लंबे समय तक टीम की कमान संभाल सकते हैं. इस लिहाज़ से उन्हें नया कप्तान बनाए जाने की पूरी उम्मीद है. उनके वनडे आंकड़ों पर नज़र डाला जाए तो उन्होंने भारत के लिए अब तक 44 वनडे मैच में 61.38 की शानदार औसत के साथ 2271 रनों को अपने नाम किया है, जिसमें 6 शतक के साथ 1 दोहरा शतक भी शामिल हैं.

युज़वेंद्र चहल को मिल सकती है उप कप्तानी

Yuzvendra Chahal

विश्व कप 2023 में युज़वेंद्र चहल को नज़रअंदाज़ कर दिया गया था. हालंकि वनडे में उनका प्रदर्शन बेहद ही लाजवाब रहा है.  चहल की उम्र केवल 33 साल हैं और चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में अहम रोहल प्ले कर सकते हैं. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में चहल को सीनियर खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया जा सकता है. वनडे में उनके आंकड़े भी लाजवाब रहे हैं.

उन्होंने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेली गई तीन मैच की वनडे सीरीज़ में हिस्सा लिया था, जहां पर चहल का प्रदर्शन लाजवाब रहा था. ऐसे में उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भी उप कप्तानी का ज़िम्मा सौंपा जा सकता है. उन्होंने 72 वनडे मैच में 121 बल्लेबाज़ों को अपना शिकार बनाया है. इस दौरान चहल ने 5.27 की इकोनॉमी रेट के साथ रन खर्च किए हैं.

इन बल्लेबाज़ों को मिल सकता है मौका

IND vs AUS

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारतीय टीम में कुछ युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ कुछ सीनियर खिलाड़ियो को मौका मिलने की उम्मीद है. टीम की बल्लेबाज़ी विभाग में सलामी बल्लेबाज़ के रूप में यशस्वी जायसवाल का नाम आता है. उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से खासा प्रभावित किया था. हाल ही में खेली गई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैच की टी-20 सीरीज़ में जायसवाल ने अपने बल्ले का रंग दिखाया था और कई आक्रामक पारियां खेली थी. उन्होंने एक अर्धशतक भी अपने नाम किया था

वहीं मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली को मौका मिलने की उम्मीद है. उन्होंने हाल में विश्व कप 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया था और सबसे ज्यादा रन बनाए थे. कोहली ने इस दौरान 765 रन बनाए थे. वहीं श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ईशान किशन जैसे बल्लेबाज़ों को लोअर मिडिल ऑर्डर में फिट किया जा सकता है. इन बल्लेबाज़ो ने भी विश्व कप 2023 के अलावा घरेलू सीरीज़ में भी कमाल का प्रदर्शन किया था.

इस लिहाज़ से चैंपियंस ट्रॉफी खेलना इन बल्लेबाज़ो का पक्का हो सकता है. किशन ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 2 अर्धशतक ठोका था, जबकि अय्यर ने आखिरी टी-20 मैच में 53 रनों की पारी खेली थी.

इन गेंदबाज़ों पर होंगी नज़रें

Mukesh Kumar

स्पिन गेंदबाज़ी विभाग की बात करें युवा गेंदबाज़, जिन्होंने हाल ही में अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है. इनमें वाशिंगटन सुंदर के का नाम आता है. उन्होंने भी घरेलू टूर्नामेंट और एशियन गेम्स 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया था. इसके अलावा रवींद्र जडेजा, जो भारतीय टीम की ओर से कई समय से बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंदबाज़ी में भी अहम योगदान निभा रहे हैं.

तेज़ गेंदबाज़ी विभाग में पहला नाम मोहम्मद सिराज का आता है. उन्होंने एशिया कप 2023 के फाइनल में 7 विकेट अपने नाम किया. इसके अलावा विश्व कप में उन्होंने भी खासा प्रभावित किया. उन्होंने 11 मैच में 14 विकेट अपने नाम किया है.  इसके अलावा सिराज अब तक खेले गए 41 वनडे मैच में 68 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. उनके अलावा मुकेश कुमार को मौका मिलने की उम्मीद है.

मुकेश को तीनों ही फॉर्मेट में मौके दिए जा रहे हैं. उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट वनडे, और टी-20 सीरीज़ के लिए चुना गया है. इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैच की टी-20 सीरीज़ में कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने पांचवे मुकाबले में 3 वकेट भी अपने नाम किया था. इन दो बल्लेबाज़ो के अलावा प्रसिद्ध कृष्णा और उमरान मलिक को मौका मिलने की उम्मीद है. कृष्णा ने 17 वनडे मैच में 29 विकेट अपने नाम किया है, जबकि उमरान ने 10 वनडे मैच में 13 विकेट चटकाएं हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए संभावित टीम इंडिया स्क्वॉड

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, युज़वेंद्र चहल (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और उमरान मलिक

यह भी पढ़ें: 1983 से लेकर 2013 तक…टीम इंडिया के लिए लकी साबित हुए विदेशी कोच, 5 बार ICC की ट्रॉफी पर भारत ने जमाया कब्ज़ा

यह भी पढ़ें: BCCI ने किया बड़ा ऐलान, 2025 चैंपियंस ट्रॉफी तक के लिए इस दिग्गज को बनाया टीम इंडिया का हेड कोच