अजीत अगरकर ने ढूंढा Virat Kohli का रिप्लेसमेंट, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुनी गई टीम का फैसला
अजीत अगरकर ने ढूंढा Virat Kohli का रिप्लेसमेंट, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुनी गई टीम का फैसला

Virat Kohli: टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली वर्ल्ड कप के बाद आराम कर रहे हैं. इस वजह से वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज नहीं खेल रहे हैं. इसके बाद वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में भी नदारद रहने वाले हैं. इस सीरीज में भी वह आराम पर रहेंगे. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली(Virat Kohli) के आराम के बीच अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने उनका विकल्प ढूंढ लिया है. इसका अंदाजा हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की घोषणा से लगाया जा सकता है.

ये खिलाड़ी बनेगा Virat Kohli का रिप्लेसमेंट!

हो गई बड़ी भविष्यवाणी, इस दिन Virat Kohli लेने जा रहे हैं इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, फैंस को तगड़ा झटका 
हो गई बड़ी भविष्यवाणी, इस दिन Virat Kohli लेने जा रहे हैं इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, फैंस को तगड़ा झटका

मालूम हो कि टीम इंडिया दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर जाने वाली है. इस दौरान दोनों टीमों के बीच क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेली जाएगी. अजित अगरकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने इस दौरे के लिए तीनों सीरीज के लिए भारत की टीम का ऐलान कर दिया है. इस दौरान चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 में विराट कोहली(Virat Kohli) और रोहित शर्मा को आराम दिया है, जहां इन दोनों को वनडे और टी20 में आराम मिला है. सभी सीरीज में ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर और मुकेश कुमार को मौका दिया गया है. ये तीनों ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20, वनडे और टेस्ट में खेलते नजर आएंगे.

अय्यर को कोहली के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा रहा

Shreyas Iyer
Shreyas Iyer

साफ है कि चयनकर्ता इन तीनों खिलाड़ियों को सभी फॉर्मेट में मौका देकर सीनियर खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट के तौर पर देख रहे हैं. इन तीन खिलाड़ियों में से श्रेयस अय्यर विराट कोहली (Virat Kohli) के रिप्लेसमेंट के तौर पर सबसे बड़े दावेदार हैं. आपको बता दें कि अय्यर का खेल लगभग कोहली जैसा ही है. वह अक्सर समझदार पारी खेल स्थिरता लाते है. अक्सर देखा गया है. विराट की गैरमौजूदगी में वह नंबर 3 पर खेलते हैं. इस दौरान उनका प्रदर्शन भी काफी शानदार रहा है. वैसे तीसरे नंबर पर श्रेयस का रिकॉर्ड अच्छा है. उन्होंने 12 वनडे मैचों में 58.36 की औसत से 642 रन बनाए हैं और एक शतक और 6 अर्धशतक भी लगाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 97 का रहा है.

श्रेयस अय्यर का अब तक का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर कैसा रहा है?

श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए अब तक 49 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसकी 45 पारियों में उन्होंने 30.67 की औसत और 135.98 की स्ट्राइक रेट से 1,043 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 7 अर्धशतक भी लगाए हैं. उन्होंने भारत के लिए 10 टेस्ट मैचों में 44.40 की औसत से 666 रन बनाए हैं. इसके अलावा इस खिलाड़ी ने 58 वनडे मैचों में 46.13 की औसत से 2331 रन बनाए हैं. इस दौरान इस खिलाड़ी ने पांच बार 100 का आंकड़ा छुआ है.

ये भी पढ़ें :1 खिलाड़ी के लिए धोनी, कोहली और रोहित में छिड़ी जंग, IPL 2024 नीलामी में किसी भी कीमत पर तीनों खरीदने को हैं तैयार