IND vs NZ Match Preview: 4 साल बाद भारत लेगा न्यूज़ीलैंड से हिसाब, वानखेडे के मैदान पर बिछेगी बिसात, जानिए सेमीफाइनल से जुड़ी सभी जानकारी
IND vs NZ Match Preview: 4 साल बाद भारत लेगा न्यूज़ीलैंड से हिसाब, वानखेडे के मैदान पर बिछेगी बिसात, जानिए सेमीफाइनल से जुड़ी सभी जानकारी

IND vs NZ Match Preview: 5 रन पर 3 आउट, एमएस धोनी के आखिरी इंटरनेशनल मैच में रन आउट। वर्ल्ड कप 2019 की ये कुछ कड़वी यादें हैं जो आज भी भारतीय फैंस भुला नहीं पाए हैं। लेकिन अब कल यानि 15 नवंबर को कुदरत ने एक बार फिर इस शर्मनाक हार का बदल लेने का मौका दिया है। क्योंकि वर्ल्ड कप 2023 में भारत का सामना न्यूज़ीलैंड से होने वाला है। 4 साल की टीस को जीत में बदलने का इससे अच्छा मौका भविष्य नहीं देगा। ऐसे में जरूरी है कि इस महामुकाबले (IND vs NZ ) से जुड़ी सभी जानकारी जान ली जाए।

भारत को झटका देने के लिए केन विलियमसन करेंगे बदलाव!

IND vs NZ (10)

वर्ल्ड कप 2019 की तरह ही टीम इंडिया इस बार भी विजयरथ पर सवार है। 9 में से 9 मैच जीतकर भारत पॉइंट्स टेबल के शीर्ष पर काबिज है, लेकिन अब उसकी दुहाई देना बेईमानी है। क्योंकि कल सेमीफाइनल के आगाज से एक नए वर्ल्ड कप की शुरुआत होने वाली है। जिसमें भारत के सामने एक ऐसी टीम है जिसे उन्होंने 20 साल बाद किसी आईसीसी टूर्नामेंट में मात दी थी।

इसी साल मोहाली में टीम इंडिया ने संघर्ष करते हुए 4 विकेटों से कीवियों को धूल चटाकर हारने की रिवायत को खत्म किया। हालांकि उस मैच में केन विलियमसन उपलब्ध नहीं थे। लेकिन अबकी बार ये कीवी कप्तान अपने धुरंधरों को फाइनल में प्रवेश दिलाने के लिए टूटे अंगूठे से ही सही लेकिन तैयार है।

वहीं इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में भारत की उम्मीदों को तहस नहर करने वाले काइल जेमिसन का भी प्लेइंग एलेवन में आगमन हो सकता है, उन्होंने इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं खेला है। लेकिन भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड देखते हुए विलियमसन एक बड़ा दांव खेल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत की जगह खाने वाला बल्लेबाज आ गया, विंडीज के खिलाफ विस्फोटक बल्लेबाजी से बरपाया कहर

IND vs NZ सेमीफाइनल के दौरान मौसम का हाल

IND vs NZ

भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (IND vs NZ) मुकाबले में मौसम भी एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। मुंबई की चिलचिलाती गर्मी खिलाड़ियों की फिटनेस का टेस्ट तो लेगी ही। साथ ही कौशल का भी प्रमाण देना पड़ सकता है, अच्छी बात ये है कि बारिश किसी भी रूप से मुकाबले में खलल नहीं डाल पाएगी। क्योंकि बुधवार को बारिश का अनुमान 0 प्रतिशत है। तापमान 26 से लेकर  डिग्री सेल्सियस के बीच में रहने वाला है। शाम को तेज हवाये चलने का अनुमान है ऐसे में मैदान पर ओस आती है या नहीं इसको लेकर किसी प्रकार की कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है।

IND vs NZ मुकाबले की पिच रिपोर्ट

Wankhede Stadium. Mumbai

मुंबई का ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम इस बड़े मुकाबले का गवाह बनने वाला है। अबतक इस मैदान पर हुए वर्ल्ड कप 2023 के सभी मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बड़ा स्कोर हासिल किया है। पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ 428 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया था।

लिहाजा, सेमीफाइनल में भी बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद है, वहीं दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीमों को रनचेज का पीछा करते हुए दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। शाम को तेज हवा के साथ लाइट्स के भीतर गेंद पहले 15 ओवर ज्यादा हरकत करता है। ऐसे में टॉस जीतने वाला कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर सकता है।

IND vs NZ: हेड टू हेड 

IND vs NZ

बात की जाए भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की तो दोनों टीमें 50 ओवर के क्रिकेट में कुल 117 बार आमने-सामने आई है। इस दौरान टीम इंडिया कीवी खिलाड़ियों पर हावी हुई है। भारत ने 59 मुकाबलों में जीत दर्ज की, जबकि न्यूजीलैंड 50 मुकाबलों पर ही कब्जा कर सकी। वहीं, सात मुकाबलों के नतीजा नहीं निकल सका और एक मैच टाई रहा। हालांकि, साल 2019 में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मैच में भारत को ब्लैक कैप्स के हाथों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी। 

ऐसे उठा सकते हैं मैच का लुत्फ 

Disney+Hotstar

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच होने वाले मैच की लाइव स्ट्रीमिंग तो आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का प्रसारण पूरी दुनिया में किया जाएगा और कुछ अलग प्रसारक हैं जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मैचों का प्रसारण करेंगे। हालांकि, भारत में इस मैच का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा। इसके अलावा मोबाईल पर भी इस मुकाबले का लुफ्त मुफ़्त में उठा सकते हैं। क्योंकि हॉटस्टार मोबाईल पर विश्व कप 2023 की फ्री लाइव स्ट्रीमिंग कर रहा है।

IND vs NZ मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

भारत (IND): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड (NZ): डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (विकेटकीपर), ​​डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, काइल जेमिसन, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट

यह भी पढ़ें: 1983 से लेकर 2013 तक…टीम इंडिया के लिए लकी साबित हुए विदेशी कोच, 5 बार ICC की ट्रॉफी पर भारत ने जमाया कब्ज़ा