IND vs AUS Highlights: 50 चौके-18 छक्के, T20 का पैसा वसूल मुकाबला, शतक के बदले शतक, ग्लेन मैक्सवेल ने भारत के जबड़े से छीनी जीत
IND vs AUS Highlights: 50 चौके-18 छक्के, T20 का पैसा वसूल मुकाबला, शतक के बदले शतक, ग्लेन मैक्सवेल ने भारत के जबड़े से छीनी जीत

IND vs AUS Highlights: 28 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया। गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ। टॉस जीतकर मैथ्यू वेड ने भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर बुलाया, जिसके बाद टीम ने 222 रन का स्कोर बनाया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने स्कोरबोर्ड पर 225 रन लगा दिए और 5 विकेट से मुकाबला जीत गई।

भारत की खराब शुरुआत

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पावरप्ले में ही टीम की दो विकेट गिर गई। 1.2 ओवर में जेसन बेहरनडॉर्फ ने यशस्वी जायसवाल को मैथ्यू वेड के हाथों आउट करवाया। फिर 2.3 ओवर में मार्कस स्टॉयनिस ने केन रिचर्डसन की गेंद पर ईशान किशन का कैच पकड़ा। यशस्वी जायसवाल ने 6 गेंदों में 6 रन बनाए, जबकि ईशान किशन बिना खाता खोले पवेलीयन लौट गए। पावरप्ले में भारतीय टीम दो विकेट के नुकसान पर 43 रन ही बना सकी। 6 ओवर के बाद स्कोर 43/2।

ऋतुराज गायकवाड-सूर्यकुमार यादव ने संभाली पारी

पावरप्ले में दो विकेट गंवा देने के बाद भारतीय टीम की पारी सूर्यकुमार यादव और ऋतुराज गायकवाड ने संभाली। दोनों खिलाड़ियों के बीच तीसरे विकेट के लिए 57 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई।

सूर्यकुमार यादव हुए आउट

टीम इंडिया को तीसरा झटका सूर्यकुमार यादव के रूप में लगा। ऐरन हार्डी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में स्काई अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने दो छक्कों और पांच चौकों की मदद से 29 गेंद में 39 रन बनाए। 11 ओवर के बाद स्कोर 88/3।

ऋतुराज गायकवाड का अर्धशतक

IND vs AUS

ओपनिंग करते हुए ऋतुराज गायकवाड ने शानदार प्रदर्शन किया। जहां एक छोर पर टीम इंडिया के विकेट गिरने का सिलसिला जारी था, वहीं दूसरी ओर ऋतुराज गायकवाड मैदान पर चट्टान की तरह खड़े रहे और अर्धशतक जड़ा। 31 गेंदों में आठ बाउंड्री लगा उन्होंने अपने पचास रन पूरे किये। 14 ओवर के बाद स्कोर 132/3.

ऋतुराज गायकवाड ने टीम इंडिया के लिए रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की कुटाई कर ऋतुराज गायकवाड ने टीम इंडिया के लिए इतिहास रच दिया। उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी खेल 52 गेंदों में सेंचुरी बना दी। इस दौरान ऋतुराज गायकवाड के बल्ले से 11 चौके और पांच छक्के निकले। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए।

भारत ने बनाया विशाल स्कोर

IND vs AUS 3rd T20I

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 223 रन का विशाल स्कोर दिया। भले ही भारत की पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन ऋतुराज गायकवाड की शतकीय पारी ने टीम की मुश्किलों को कम कर दिया। उन्होंने सूर्यकुमार और तिलक वर्मा के साथ शानदार साझेदारी की।

ऋतुराज गायकवाड और सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया के लिए संयुक्त रूप से 57 रन बनाए, जबकि तिलक वर्मा के साथ उनकी 141 रन की नाबाद साझेदारी हुई। यशस्वी जायसवाल ने 6 रन, ऋतुराज गायकवाड ने 123* रन, सूर्यकुमार यादव ने 39 रन और तिलक वर्मा ने 31* रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से केन रिचर्डसन, जेसन बेहरनडॉर्फ और ऐरन हार्डी ने एक-एक सफलता हासिल के।

ऑस्ट्रेलिया की तेज शुरुआत

भारतीय द्वारा मिले विशाल टारगेट को हासिल करने के लिए मैदान पर आई ऑस्ट्रेलिया टीम को ट्रेविस हेड और ऐरन हार्डी ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 47 रन की बेहतरीन साझेदारी की। हालांकि, आवेश खान ने ऐरिन हार्डी को आउट कर इस भागीदारी को तोड़ा। उन्होंने 12 गेंदों में 16 बनाए।

ट्रेविस हेड लौटे पवेलीयन

5.4 ओवर में ट्रेविस हेड 18 गेंदों में 35 रन बनाकर पवेलीयन लौटे गए। ईशान किशन ने अर्शदीप सिंह की गेंद पर उनका कैच पकड़ा।

जोस इंग्लिस हुए फ्लॉप

पहले टी20 मुकाबले में शतक जड़ने वाले जोस इंग्लिस इस मुकाबले में भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। 6.2 ओवर में वह रवि बिश्नोई की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। जोस इंग्लिस ने 6 गेंद में 10 रन की पारी खेली।

मार्कस स्टॉयनिस का गिरा विकेट

12.6 ओवर में अक्षर पटेल ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। उन्होंने सूयरकुमार यादव के हाथों मार्कस स्टॉयनिस को आउट करवाया। उन्होंने 21 गेंद में 17 रन बना पाए।

टिम डेविड हुए गोल्डन डक आउट

13.3 ओवर में टिम डेविड को रवि बिश्नोई ने गोल्डन डक आउट किया। सूर्यकुमार यादव ने उनका कैच पकड़ा।

ग्लेन मैक्सवेल का शतक ने दिलाई ऑस्ट्रेलिया को जीत 

IND vs AUS

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए ग्लेन मैक्सवेल का प्रदर्शन शानदार रहा। भारतीय गेंदबाजों की पिटाई कर उन्होंने 104 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। इसके बूते ऑस्ट्रेलिया टीम 5 विकेट से जीत हासिल कर सकी। ग्लेन मैक्सवेल की कप्तान मैथ्यू वेड (28) के साथ नाबाद 91 रन की साझेदारी हुई।

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत की जगह खाने वाला बल्लेबाज आ गया, विंडीज के खिलाफ विस्फोटक बल्लेबाजी से बरपाया कहर

यह भी पढ़ें: 1983 से लेकर 2013 तक…टीम इंडिया के लिए लकी साबित हुए विदेशी कोच, 5 बार ICC की ट्रॉफी पर भारत ने जमाया कब्ज़ा