22 छक्के...14 चौके..., 1 ओवर में बना दिए 16 रन, गेंदबाजों का मजाक बनाने पर उतरे स्टीव स्मिथ, बल्ले से मचाया धमाल
22 छक्के...14 चौके..., 1 ओवर में बना दिए 16 रन, गेंदबाजों का मजाक बनाने पर उतरे स्टीव स्मिथ, बल्ले से मचाया धमाल

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की घरेलू प्रीमियर लीग यानि बिग बैश लीग (BBL) में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का बल्ला तांडव मचा रहा है। बीबीएल के इस सीजन में अब तक उन्होंने केवल चार ही मुकाबलों में बल्लेबाजी की, जिसमें उन्होंने सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलते हुए पहले मैच में 36, दूसरे मुकाबले में 101 रन, तीसरे में 125 रन और आज (23 जनवरी 2023) के मुकाबले में 66 रनों की जबरदस्त पारियां खेली हैं।

तीसरे शतक से चूके स्टीव स्मिथ

Steve Smith
Steve Smith

इस मैच में स्टीव स्मिथ इस टूर्नामेंट में अपना तीसरा लगातार शतक बनाने से चूक गए। यदि वह ऐसा करने में सफल रहते, तो किसी बड़ी टी20 लीग में यह कमाल करने वाले स्मिथ पहले बल्लेबाज बन जाते। मगर, नाथन एलिस ने उनको यह इतिहास रचने से रोक दिया और उन्हें इस मैच में आउट किया। भले ही स्टीव स्मिथ शतक नहीं बना सके। लेकिन, उन्होंने इस मुकाबले में एक ओर अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

एक ही गेंद पर बने 16 रन

एक ही गेंद पर बने 16 रन

होबार्ट हरिकेंस के बॉलर जोएल पेरिस के दूसरे ओवर में स्टीव स्मिथ बैटिंग कर रहे थे। उस ओवर की पहली दोनों गेंद डॉट बॉल रही। लेकिन, तीसरी गेंद पर स्मिथ ने छक्का लगाया और अंपायर ने इस गेंद को नो बॉल (no ball) करार दिया। फिर पेरिस की अगली गेंद एक बड़ी वाइड के रूप में हुई, जो बाद में चौके में तब्दील हो गई, इसी के साथ सिडनी टीम को 5 रन ओर मिल गए।

लेकिन, गौर करने वाली बात यह रही कि फ्री हिट अभी भी बरक़रार था। वहीं पेरिस की फ्री हिट वाली गेंद पर बल्लेबाज ने चौका जड़ दिया। इस तरह एक लीगल बॉल पर स्टीव स्मिथ ने सिडनी सिक्सर्स टीम के लिए 16 रन बटोरे लिए। जो की अपने आप में एक अनोखा रिकॉर्ड भी है। बता दें स्मिथ ने इस मैच में कुल 66 रन बनाए, जिनमें से 6 छक्के और 4 चौके की मदद से उन्होंने 60 रन केवल बाउंड्री से ही अर्जित कर लिए।

टूर्नामेंट में ठोके कुल 22 छक्के

गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ को टी20 स्पेशलिस्ट बेट्समैन नहीं माना जाता और उनकी गिनती टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों में होती है। लेकिन, इस दिग्गज क्रिकेटर ने तो इस बात को ही गलत ही साबित कर दिया है। स्मिथ इस टूर्नामेंट के पिछले तीन टी20 मैचों में कुल 22 छक्के जड़ चुके हैं। वहीं स्मिथ ने आज के इस मैच में 6 छक्के लगाए। इससे पहले सिडनी थंडर के विरुद्ध उन्होंने 9 छक्के लगाए थे। वहीं एडिलेड स्ट्राइकर्स के सामने भी उन्होंने 7 छक्के ठोके थे।