स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड की जमीं पर रचा इतिहास, मात्र 18 गेंदों में कि इस रिकॉर्ड की बराबरी
pic credit : news18
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अपना नाम क्रिकेट इतिहास में दर्ज करा लिया हैं। मात्र 18 गेंदों में भारतीय महिला बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने अर्थशतक बनाकर महिला टीम को युवराज सिंह जैसा बाएं हाथ का तूफानी बल्लेबाज दे दिया हैं। मंधाना ने महिला टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने की बराबरी कर ली हैं। इंग्लैंड में खेले जा रहे सुपर लीग टी-20 टूर्नामेंट में वेस्टर्न स्टोर्म की ओर से खेल रही मंधाना ने महज 19 गेंदों में 52 रनों की पारी खेल ये रिकॉर्ड अपने नाम किया।
इसे पहले न्यूजीलैंड की सोफी डेविन ने भी 18 गेंदों में अर्द्धशतक लगाया था

स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड की जमीं पर रचा इतिहास, मात्र 18 गेंदों में कि इस रिकॉर्ड की बराबरी

मंधाना की ये पारी इस लीग में सबसे तेज अर्द्धशतक है। जबकि बात अगर टी-20 क्रिकेट की करें तो इससे पहले न्यूजीलैंड की सोफी डेविन ने भी 18 गेंदों में अर्द्धशतक लगाया था। उन्होंने 2005 में भारत के खिलाफ बैंगलोर में खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था।

मंधाना ने मात्र 6 ओवरों में टीम का स्कोर पहुँचाया 85 रन

रविवार को खेले गए मुकाबले में स्मृति मंधाना ने लॉफबरो लाइटनिंग के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और महज 18 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया। बारिश के कारण यह मुकाबला 6-6 ओवर का कर दिया गया था। बारिश के बाद मंधाना ने जमकर छक्के-चौके की बरसात कर दी। अपनी 19 गेंदों में पारी में मंधाना ने 5 चौके और 4 छक्के लगाए। स्मृति की इस पारी की बदौलत उनकी टीम वेस्टर्न स्ट्रोम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 ओवर में 2 विकेट पर 85 रन का  स्कोर खड़ा किया। बाद में उनकी टीम ने बड़ी आसानी से मैच को 18 रनों से जीत लिया।

मंधाना इंग्लैंड की किसी भी टी-20 लीग में खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं

स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड की जमीं पर रचा इतिहास, मात्र 18 गेंदों में कि इस रिकॉर्ड की बराबरी

आपको बता दें कि मंधाना इंग्लैंड की किसी भी टी-20 लीग में खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने 20 गेंदों पर 48 रन की तूफानी पारी खेली थी। 22 साल की मंधाना ने अब तक भारत के लिए 42 टी-20 मुकाबले में 857 रन बनाए हैं जिसमें पांच अर्द्धशतक शामिल हैं। 2018 में उनके बल्ले से काफी रन बरसे हैं। मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 25 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया था।