कप्तान बनते ही Rohit Sharma ने भारत को दिया युवराज जैसा खतरनाक बल्लेबाज, विराट-शास्त्री कर रहे थे लगातार इग्नोर

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बतौर फुल टाइम कप्तान अपना कार्यकाल संभालने के बाद से ही भारतीय टीम में बदलाव की बयार शुरू कर दी थी। इसका नतीजा टीम के प्रदर्शन पर पड़ा है, रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 5 सीरीज में विरोधी टीम को क्लीनस्वीप कर हराया है। हर सीरीज में टीम के लिए अलग-अलग खिलाड़ियों ने मैच विनर का रोल निभाया है। इसी बीच लंबे टाइम से नंबर-4 के बल्लेबाज की समस्या भी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में खत्म होती नजर आ रही है।

Rohit Sharma ने दूर की मिडिल ऑर्डर की समस्या

Rohit Sharma

गौरतलब है मजबूत मिडल ऑर्डर की कमी के चलते ही भारत को आईसीसी के बड़े मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर कुछ सालों से बेहतरीन फॉर्म में चल रहा था, जिसके कारण मिडिल ऑर्डर पर दबाव नहीं आता था और जब मौका आता था तो टीम इंडिया का बल्लेबाजी क्रम धराशाही हो जाता है।

लेकिन अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया के मिडल ऑर्डर की गुत्थी श्रेयस अय्यर के रूप में सुलझती हुई नजर आ रही है। श्रेयस अय्यर ने बीते कुछ महीनों में टीम इंडिया के लिए मैच विनिंग और ऐतिहासिक परियां खेली है।

Rohit Sharma की कप्तानी में श्रेयस अय्यर साबित हो रहे हैं मैच विनर

Shreyas Iyer

इन दिनों श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) का बल्ला आग उगलता हुआ नजर आ रहा है, इसका सबसे बड़ा सबूत भरत और श्रीलंका के बीच हुई टी20 और वनडे सीरीज में देखने को मिला था। सबसे पहले बात की जाए श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज की तो इस सीरीज में श्रेयस ने टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली का 3 मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। उन्होंने इस सीरीज में लगतार 3 फिफ्टी जड़ी और एक भी बार आउट नहीं हुए, इस सीरीज में श्रेयस अय्यर ने कुल 204 रन बनाए थे।

इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ ही बैंगलोर टेस्ट मैच में जहां टीम के सारे खिलाड़ी सस्ते में पवेलियन लौट रहे थे। वहाँ श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने खूंटा गाड़ बल्लेबाजी करते हुए विरोधी टीम के गेंदबाजों की नाक में दम करके रख दिया था। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में श्रेयस अय्यर 186 रन कूट चुके हैं, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं।

युवराज सिंह से हो रही है श्रेयस अय्यर की तुलना

Many more to come": Yuvraj Singh congratulates Shreyas Iyer on maiden Test hundred on debut vs New Zealand at Kanpur - The SportsRush

श्रेयस अय्यर ने साल 2017 में टीम इंडिया के लिए डैब्यू किया था, लेकिन पूर्व कप्तान विराट कोहली और पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री की जोड़ी श्रेयस को ज्यादा मौके नहीं दिया करते थे। लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कप्तान बनते ही श्रेयस को टीम इंडिया का हिस्सा बनाया और उन्होंने भी अपने कप्तान को किसी भी तरीके से निराश नहीं किया है।

इसके फलस्वरूप श्रेयस अय्यर को भविष्य में टीम इंडिया का बेस्ट मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज बनते हुए देखा जा सकता है। कुछ लोग श्रेयस की तुलना भारत के सबसे जिम्मेदार मिडल ऑर्डर बल्लेबाज युवराज सिंह से भी करने लगे हैं।