India team-3 work oval

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच (Manchester Test) को रद्द कर दिया गया है। आखिरी मैच के कैंसिल होने से पहले भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे चल रही थी। लेकिन अभी फिलहाल सीरीज के परिणाम का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन इस मैच के रद्द होने से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका पर भारत के स्थान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

टॉप पर बरकरार है भारत

Manchester Test

भारत और इंग्लैंड सीरीज के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र की शुरुआत हुई। सीरीज में खेले गए शुरुआती 4 मैचों के बाद टीम इंडिया अंक तालिका में टॉप पर काबिज है और उसके खाते में अब भी 26 अंक हैं। साथ ही उसका अंक प्रतिशत 54.17 फीसदी बना हुआ है।

WTC Points Table की बात करें, तो भारत ने 5 मैच खेले हैं जिनमें से 2 में उसे जीत मिली है, एक ड्रॉ रहा है और एक में उसे हार मिली है. वहीं एक मैच बेनतीजा रहा है। Manchester Test के रद्द होने से भारत और इंग्लैंड को कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसका कारण है कि आईसीसी खेले गए मैचों में हासिल प्वॉइंट्स के आधार पर अंक प्रतिशत प्रणाली का प्रयोग करती है, इसलिए रद्द मैच किसी भी टीम के लिए अंकों के लिहाज से प्रभाव नहीं डालते हैं।

चौथे नंबर पर बनी हुई है इंग्लैंड

Team India

घरेलू सरजमीं पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही इंग्लैंड क्रिकेट टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में नंबर-4 पर काबिज है। असल में अब तक खेले गए 4 मैचों में इंग्लैंड को 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच में जीत मिली और एक मैच ड्रॉ रहा था। इसी के साथ टीम 14 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। जैसा की हमने ऊपर बताया कि Manchester Test के रद्द होने से इंग्लैंड को भी कोई नुकसान नहीं हुआ है।

यहां देखें पूरी अंक तालिका

Pos Team Matches Won Lost Drawn Points PCT%
Team India 4 2 1 1 26 54.17
Pakistan 2 1 1 0 12 50.00
West Indies 2 1 1 0 12 50.00
England 4 1 2 1 14 29.17
Australia
New Zealand
South Africa
Sri Lanka
Bangladesh