kevin pietersen-IPL

आईपीएल 2021 (IPL 2021) का टूर्नामेंट भारत में जारी है. अब तक इस लीग के कुल 18 रोमांचक मुकाबले हो चुके हैं. जिसमें अब तक आरसीबी ने लगातार 4 मुकाबले जीते हैं और अंकतालिका में पहले नंबर पर बनी हुई है. इस साल टूर्नामेंट के निमय में कुछ बदलाव भी हुए हैं. जिसका उल्लंघन होने पर टीमों को सजा भी मिली है. इसी बात को लेकर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन (kevin pietersen) ने बड़ा बयान दिया है.

रोहित और मॉर्गन पर लगा जुर्माना, तो केविन पीटरसन (kevin pietersen) को हुई खुशी

kevin pietersen

14वें एडिशन में धीमी ओवर गति के चलते हाल ही में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान इयोन मॉर्गन पर जुर्माना लगाया गया था. इस बात से जहां टीम के कप्तानों को निराशा हाथ लगी होगी तो वहीं इस निर्णय को लेकर पीटरसन काफी खुश हैं. इसका अंदाजा उनके बयान से लगाया जा सकता है.

केविन पीटरसन (kevin pietersen) का मानना है कि टी20 क्रिकेट में देरी के लिए किसी भी तरह की जगह नहीं है. क्योंकि ये फॉर्मेट एक मनोरंजन पैकेज है. इसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ स्वीकार नहीं की जा सकती है. हाल ही में इस बारे में केविन पीटरसन ने बेटवे डॉट कॉम पर अपने ब्लॉग में लिखते हुए हुए बड़ी बात कह दी है.

टी- 20 फॉर्मेट में किसी भी तरह की गलती स्वीकार नहीं- पीटरसन

WhatsApp Image 2021 04 25 at 10.02.39 AM

केविन पीटरसन (kevin pietersen) ने अपने इस ब्लॉग में लिखा कि,

“यह खिलाड़ियों के लिए एक महान संदेश है कि रोहित शर्मा और इयोन मॉर्गन पर इस हफ्ते धीमी गति से ज्यादा दरों के लिए जुर्माना लगाया गया है. टी20 क्रिकेट एक मनोरंजन पैकेज है. इसमें चौके, छक्के, विकेट और मिसफील्ड हर चीज के लिए जगह है. लेकिन, देरी के लिए नहीं कोई भी छूट नहीं है. क्योंकि क्रिकेट प्रेमियों को यह सभी तीन घंटे के अंदर चाहिए होता है.”

इस सिलसिले में केविन पीटरसन ने आगे लिखा कि,

“मुझे वो दौर याद है कि, जब मैं पहली बार साल 2004 में टी20 फॉर्मेट के मुकाबले में खेलने के लिए उतरा था. तो स्कोर बोर्ड पर टाइमर लगाया गया था और आपको समय से अपने ओवर पूरे करने थे. इसमें किसी भी तरह का समझौता हो ही नहीं सकता था.”

जानिए क्या कहता है आईपीएल का नियम

WhatsApp Image 2021 04 18 at 8.31.13 AM 1

दरअसल इस साल इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल 2021 के लिए नए नियम निर्धारित किए थे. इसके मुताबिक एक टीम को किसी भी हाल में 90 मिनट के अंदर अपने 20 ओवर गेंदबाजी के पूरे करने हैं. लेकिन, इस सीजन में नियम पर खरे न उतरने की वजह से अब तक एमएस धोनी,  रोहित शर्मा और इयोन मॉर्गन 12 लाख का जुर्माना लगाया जा चुका है.