IND vs SA

जो रूट(Jeo Root) ने हाल ही में इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़कर सबको हैरत में डाल दिया था. उनकी कप्तानी में इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया. इन्होंने अपने फैंस को विराट कोहली की तरह निराश कर दिया. विराट कोहली ने भी साउथ अफ्रीका में मिली हार के बाद अचानक टेस्ट कप्तानी छोड़ने का निर्णय ले लिया था. वहीं बुधवार को विजडन ने जो रूट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए अग्रिणी क्रिकेटर के तौर पर चुना गया है.

Jeo Root को चुना गया अग्रणी क्रिकेटर

रोहित-बुमराह सहित 5 खिलाड़ी क्रिकेटर ऑफ द ईयर की लिस्ट में शामिल, जो रूट को मिला स्पेशल सम्मान
Jeo Root

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान का पद छोड़ने के ठीक एक हफ्ते बाद जो रूट (Jeo Root) को बुधवार को अग्रणी क्रिकेटर के रूप में चुना गया. जबकि दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की बल्लेबाज लिजेले ली को अग्रणी महिला क्रिकेटर चुना गया है. जो रूट के लिए पिछला साल शानदार रहा था, जिसमें उन्होंने 6 शतक लगाए थे, जबकि उनकी टीम मैच जीतने के लिए जूझ रही थी.

रूट ने पिछले साल 15 मैच में 61 के औसत से 1708 रन बनाए थे. इसमें 6 शतक और 4 अर्धशतक शामिल थे. उन्होंने तीन हजार से ज्यादा गेंद खेली थीं, लेकिन सिर्फ एक बार 0 के स्कोर पर आउट हुए थे. वहीं उनकी कप्तानी करियर पर नजर डालें तो, पिछले 17 मुकाबलों में उन्हें महज एक मैच में ही जीत नसीब हो पाई थी. कप्तानी में लगातार गिरते प्रदर्शन को देखते हुए उन्होंने कप्तानी के पद से हटने का फैसला लिया.

ये खिलाड़ी बने विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके लिए उन्हे यह खास सम्मान मिला है. ये दोनों उन पांच खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 की सूची में जगह मिली है. इन दोनों के अलावा न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉन्वे, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन और दक्षिण अफ्रीका महिला टीम की कप्तान डेन वन निकर्क इस लिस्ट में शामिल किया गया हैं.

Rubin Ahmad

रूबिन अहमद 'क्रिकेट एडिक्टर' ऑनलाइन में सब एडिटर हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय साउथ...