IND vs NZ
Thiruvananthapuram: Indian cricket fans cheer before the start of the second T20 cricket match against West Indies, at Greenfield International Cricket Stadium in Thiruvananthapuram, Sunday, Dec. 8, 2019. (PTI Photo/R Senthil Kumar) (PTI12_8_2019_000186B)

टी20 वर्ल्डकप (T20 World cup 2021) से जल्दी बाहर हो जाने के बाद मायूस भारतीय फैन्स के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हें ख़ुशी से झुमने का अवसर दिया है. न्यूजीलैंड के साथ 17 नवम्बर से शुरू होने जा रही घरेलु श्रृंखला (IND vs NZ) के लिए दर्शको को स्टेडियम में जाने की अनुमति दे दी है. हालाँकि कोरोना की स्थिति को देखते हुए इसके लिए कुछ नियम और शर्ते भी रखी गयी है. सीरीज की शुरुआत 17 नवम्बर को जयपुर में होने वाले टी20 मुकाबलें के साथ होगा.राजस्थान क्रिकेट संघ (RCA) ने कहा है कि प्रशंसकों को तभी अनुमति दी जाएगी जब उनके पास कोरोना के टीके की कम से कम एक खुराक होगी।

दर्शको के पास कोरोना के टीके की कम से कम एक खुराक होनी चाहिए 

कोरोना के टीके की कम से कम एक खुराक होगी

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन सचिव महेंद्र शर्मा ने स्टेडियम में दर्शकों की उपस्थिति के बारे में बात करते हुए कहा,राज्य सरकार के गृह विभाग से मैच में दर्शकों के प्रवेश के साथ-साथ COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने पर मार्गदर्शन मांगा गया था। राजस्थान क्रिकेट संघ को इस संबंध में विभाग द्वारा मैच में दर्शकों के प्रवेश के लिए अनुमति मिल गई है.

टीके की दूसरी खुराक के बिना प्रशंसकों को स्टेडियम में आने की अनुमति तभी दी जायेगी जब वे एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत कर सकते हैं जो मैच से पहले 48 घंटे से अधिक पुरानी न हो। IND vs NZ मैच के आयोजन से पहले तैयारियों से जुड़े विभिन्न मुद्दों और कार्यों पर चर्चा करने के लिए मैच के आयोजन के लिए गठित आयोजन समिति की बैठक 10 नवंबर को शाम 4 बजे आरसीए अकादमी में होगी.

केवल पचास प्रतिशत भीड़ को ही अनुमति दी जाएगी

IND vs NZ

जयपुर के बाद IND vs NZ सीरीज का दूसरा मुकाबला रांची में खेला जाएगा. जयपुर की तरह रांची के प्रशंसकों को भी नेगेटिव आरटी-पीसीआर प्रूफ दिखाना होगा। हालाँकि, यह केवल पचास प्रतिशत भीड़ को ही अनुमति दी जाएगी। इस साल की शुरुआत में, अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम को जनता के लिए खोल दिया गया था जब इंग्लैंड चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला और पांच मैचों की टी20ई श्रृंखला के भारत आई थी। बाद में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने प्रशंसकों से कहा कि वे एक महीने बाद आने वाली दूसरी कोविड -19 लहर के अनुमान के डर के साथ अपने घरों से खेल का आनंद लें।

IND vs NZ सीरीज में युवा खिलाड़ियों को मिला है मौका

IND vs NZ
Venkatesh Iyer

टी20 वर्ल्डकप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद न्यूजीलैंड के साथ होने वाली सीरीज के लिए कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. इनकी जगह पर आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले रुतुराज गायकवाड (Ruturaj Gayakwad), हर्षल पटेल (Harshal Patel), आवेश खान (Avesh Khan) और वेंकटेश अय्यर (Venktesh Iyer) जैसे युवा खिलाड़ियों को टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है.