Ajinkya Rahane who was thrown out of Team India can be seen playing in county cricket

Team India: टीम इंडिया दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलने वाली है. दोनों टीमों के बीच 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. इसके लिए बीसीसीआई ने हाल ही में भारतीय टीम (Team India) का ऐलान किया है, जिसमें टी20 की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है. वनडे की कमान केएल राहुल को दी गई है, जबकि रोहित शर्मा को टेस्ट कप्तानी की कमान सौंपी गई है. लेकिन, इस दौरे पर कई खिलाड़ियों को नजरअंदाज कर दिया गया है. जिसमें उस दिग्गज का भी नाम शामिल है, जिसने भारत को कई सीरीज जिताई है. लेकिन अब चयनकर्ताओं के इस फैसले के बाद ये दिग्गज जल्द ही देश छोड़ने का फैसला ले सकता है. क्या है पूरा मामला आइये जानते हैं.

Team India में जगह ना मिलने की वजह से ये दिग्गज ले सकता है बड़ा फैसला

Asia Cup 2023 से पहले आईं बुरी खबर, इस खिलाड़ी ने अचानक ले लिया संन्यास
Asia Cup 2023 से पहले आईं बुरी खबर, इस खिलाड़ी ने अचानक ले लिया संन्यास

साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान हो गया है, लंबे समय बाद श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की वापसी हुई है. हालांकि इन दोनों की वापसी के साथ ही अजिंक्य रहाणे का करियर खत्म हो गया है. अय्यर के चोटिल होने के बाद रहाणे को टेस्ट टीम में मौका दिया गया था लेकिन अब अय्यर फिट हैं और टीम में वापसी कर चुके हैं. ऐसे में रहाणे को श्रेयस के लिए जगह छोड़नी पड़ी. आपको बता दें कि टेस्ट के उपकप्तान रहे रहाणे ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से टीम इंडिया में वापसी की थी. इस दौरान 89 रनों की बेहद शानदार पारी खेली.

अजिंक्य रहाणे काउंटी में खेलते आ सकते हैं नजर

Ajinkya Rahane

इसके बाद माना जा रहा था कि वह टीम इंडिया (Team India) में अपनी जगह बचाने में कामयाब रहेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. मालूम हो कि उन्होंने आखिरी सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी, जहां वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके थे. इसके बाद अब उन्हें भारतीय टेस्ट टीम से हटा दिया गया है. इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि वह इंग्लैंड के घरेलू टूर्नामेंट काउंटी चैंपियन शिप में खेलते नजर आ सकते हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने टीम इंडिया से लौटने से पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में काउंटी खेलने की योजना बनाई थी. लेकिन मेगा टूर्नामेंट को देखते हुए उन्होंने भारती टीम को प्राथमिकता दी. लेकिन अब साफ हो गया है कि आगामी टेस्ट सीरीज में उन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिलेगा. इसलिए वह अब काउंटी क्रिकेट चैंपियन खेल सकते हैं.

अजिंक्य रहाणे का ऐसा रहा है अंतरराष्ट्रीय करियर

गौरतलब है कि अजिंक्य रहाणे का अंतरराष्ट्रीय करियर अब तक शानदार रहा है. उन्होंने अब तक खेले 83 टेस्ट मैचों में 5066 रन बनाए हैं. रहाणे ने इस फॉर्मेट में 12 शतक और 26 अर्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 188 रन रहा है. उन्होंने 90 वनडे मैचों में 2962 रन बनाए हैं. वनडे में रहाणे ने 3 शतक और 24 अर्धशतक लगाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 111 रन रहा है. वह फील्डिंग में भी बेहतरीन हैं. रहाणे ने टेस्ट में 100 कैच पकड़े हैं, जबकि वनडे में उन्होंने 48 कैच पकड़े हैं.

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा के लाडले की हमेशा के लिए छुट्टी करने आया 30 साल का ये खिलाड़ी, हर हाल में जिताता है हारी हुई बाजी